CSK vs LSG / इस सीजन में चेन्नई की पहली जीत, लखनऊ को 12 रन से हराया

Zoom News : Apr 03, 2023, 11:36 PM
CSK vs LSG: 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग-16 के छठे मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स को 12 रन से हरा दिया है। करीब चार साल बाद अपने होम ग्राउंड चेपॉक पर खेलने उतरी चेन्नई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 217 रन बनाए। टीम ने IPL में 24वीं बार 200+ को स्कोर बनाने का कारनामा भी किया। जवाब में लखनऊ के बैटर्स 20 ओवर में 7 विकेट पर 205 रन ही बना सके।

मैच के टर्निंग पॉइंट्स

  • चेन्नई के ओपनर्स की शतकीय साझेदारी CSK के ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे की जोड़ी ने 56 बॉल पर 110 रन की पार्टनरशिप की। यह इन दोनों की 9 पारियों में तीसरी शतकीय साझेदारी रही।
  • रवि बिश्नोई को 10वां ओवर देना लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने रवि बिश्नोई को बॉलिंग देने में देरी की। उन्हें 10वां ओवर फेंकने का मौका मिला। रवि ने 4 ओवर की गेंदबाजी में 28 रन देकर 3 विकेट झटके। उन्हें पावरप्ले के बाद गेंदबाजी कराई जा सकती थी। मार्क वुड को भी तीन सफलताएं मिलीं, लेकिन वुड ने 49 रन खर्च किए।
  • मोइन अली ने झटके 4 विकेट मोइन अली ने सटीक गेंदबाजी की। उन्होंने पहले तो लखनऊ के ओपनर ​काइल मेयर (53 रन) को आउट कर ओपनिंग साझेदारी को तोड़ा। फिर केएल राहुल (20 रन) को भी चलता कर दिया। उन्होने क्रुणाल पंड्या (9 रन) और मार्कस स्टोइनिस (21 रन) को आउट कर मिडिल ऑर्डर की कमर भी तोड़ी। बचा हुआ काम तुषार देशपांडे और मिचेल सैंटनर ने कर दिया।
गायकवाड-कॉन्वे की 9 पारियों में तीसरी शतकीय साझेदारी

CSK के ऋतुराज गायकवाड ने IPL के इस सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी जमाई। वह 31 बॉल में 57 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके लगाए। उन्होंने ड्वेन कॉन्वे के साथ 110 रन की पार्टनरशिप भी की। यह दोनों के बीच 9 पारियों में तीसरी शतकीय साझेदारी है। कॉन्वे अगले ओवर में 47 रन के निजी स्कोर पर मार्क वुड का शिकार बने।

मेयर पहले दो मैच में फिफ्टी जमाने वाले पहले खिलाड़ी

काइल मेयर्स लगातार दूसरा शतक जमाकर आउट हुए। वे पहले दो मैचों में फिफ्टी जमाने वाले IPL इतिहास के पहले खिलाड़ी बने हैं।

ऐसे गिरे लखनऊ के विकेट

  • पहला: छठे ओवर की तीसरी बॉल पर मोईन अली ने काइल मेयर को कॉन्वे के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : सातवें ओवर की आखिरी बॉल पर सेंटनर ने दीपक हुड्‌डा को स्टोक्स के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : आठवें की दूसरी बॉल पर मोईन अली ने कप्तान केएल राहुल को गायकवाड के हाथों कैच कराया।
  • चौथा: 10वें ओवर की आखिरी बॉल पर मोईन अली ने क्रुणाल पंड्या को रवींद्र जडेदजा के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां : 14वें ओवर की दूसरी बॉल पर मोइन अली ने स्टोइनिस को बोल्ड कर दिया।
  • छठा : 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर तुषार देशपांडे ने निकोलस पूरन को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया।
चेन्नई ने 24वीं बार 200+ का स्कोर बनाया

चेपॉक स्टेडियम) में लखनऊ ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 217 रन बनाए। टीम ने सबसे ज्यादा 24वीं बार 200+ को स्कोर बनाया है। आखिरी ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर फेंक रहे मार्क वुड की बॉल पर लगातार दो छक्के जड़े।

ऋतुराज गायकवाड ने 31 बॉल पर 57 रन की पारी खेली। जबकि ड्वेन कॉन्वे ने 47 रन का योगदान दिया। शिवम दुबे और अंबती रायडु ने 27-27 रन बनाए। मार्क वुड और रवि बिश्नोई ने 3-3 विकेट लिए।

ऐसे गिरा चेन्नई का पहला विकेट

  • पहला: रवि बिश्नोई ने 10वें ओवर की पहली बॉल पर ऋतुराज गायकवाड को वुड के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : 11वें ओवर की दूसरी बॉल पर क्रुणाल पंड्या ने मार्क वुड की बॉल पर ड्वेन कॉन्वे का कमाल कैच पकड़ा।
  • तीसरा : 14वें ओवर की 5वीं बॉल पर रवि बिश्नाई ने शिवम दुबे को मार्क वुड के हाथों कैच कराया।
  • चौथा : रवि बिश्नोई ने 16वें ओवर की दूसरी बॉल पर मोइन अली को पुरन के हाथों स्टंपिंग कराया।
  • पांचवां : 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर आवेश खान ने बेन स्टोक्स को यश ठाकुर के हाथों कैच कराया।
  • छठा : 20वें ओवर की पहली बॉल पर मार्क वुड ने रवींद्र जडेजा को रवि बिश्नाई के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : 20वें ओवर की चौथी बॉल पर मार्क वुड ने महेंद्र सिंह धोनी को रवि बिश्नाई के हाथों कैच कराया।
धोनी के 5000 IPL रन पूरे

महेंद्र सिंह धोनी ने चेपॉक में 3 बॉल पर 2 छक्कों की मदद से 12 रन बनाए। इसके साथ ही उनके IPL में 5000 रन भी हो गए। वह ऐसा करने वाले 5वें भारतीय और ओवरऑल 7वें खिलाड़ी बने। धोनी ने इसके लिए 237 मैच लिए। धोनी ने अपनी पारी में दोनों छक्के 20वें ओवर में ही लगाए। IPL के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में वह पहले नंबर पर हैं। उनके नाम कुल 55 छक्के हैं। उनके बाद कायरन पोलार्ड के नाम 33, रवींद्र जडेजा के नाम 26 और हार्दिक पंड्या के नाम 25 छक्के हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 23 छक्कों के साथ इस लिस्ट में पांचवें नबंर पर हैं।

9 पारियों में तीसरी शतकीय साझेदारी

CSK के ऋतुराज गायकवाड ने IPL के इस सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी जमाई। वह 31 बॉल में 57 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके लगाए। उन्होंने ड्वेन कॉन्वे कॉन्वे के साथ 110 रन की पार्टनरशिप भी की। यह दोनों के बीच 9 पारियों में तीसरी शतकीय साझेदारी है। कॉन्वे अगले ओवर में 47 रन के निजी स्कोर पर मार्क वुड का शिकार बने।

पावरप्ले में विस्फोटक शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी CSK को ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे ने विस्फोटक शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बगैर नुकसान के 79 रन बना दिए। चेपॉक में यह अब तक का सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर है। इससे पहले 2018 में CSK ने ही कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 75 रन बनाए थे।

देखिए, दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, बेन स्टोक्स, अंबाती रायडु, मोईन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर, दीपक चाहर और राजवर्धन हंगरगेकर।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: अजिंक्य रहाणे, प्रशांत सोलंकी, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह।

लखनऊ सुपरजायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), काइल मेयर्स, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पंड्या, मार्क वुड, रवि बिश्नोई, आवेश खान और यश ठाकुर।

इम्पैक्ट प्लेयर: जयदेव उनादकट, अमित मिश्रा, कृष्णप्पा गौतम,कर्ण शर्मा, प्रेरक मांकड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER