Auto / Chetak बना देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर

Zoom News : Dec 23, 2020, 11:38 AM
Bajaj ने इस साल के शुरुआत में अपने रेट्रो स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश कर खूब वाहवाही बटोरी। लेकिन कोरोना के चलते इस स्कूटर की ब्रिकी कोई खास कमाल नहीं कर पाई। वास्तव में इस स्कूटर की ब्रिकी उतनी नहीं हो सकी जितनी कंपनी ने योजना बनाई थी। वहीं तालाबंदी ने इसके उत्पादन के साथ-साथ बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि अब हालात सामान्य होने पर बीते कुछ महीनों से इस स्कूटर की सेल में इजाफा देखा गया है।

तीन महीने में बिकी 800 यूनिट: रिपोर्ट के मुताबिक चेतक की तीन महीने सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में कुल 800 यूनिट को मार्केट में बेचा गया है। यह आंकड़ा बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मौजूद अन्य प्रतिद्वंदी क मुकाबले चेतक की सेल काफी अच्छी रही है, उदाहरण के लिए TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की पिछले तीन महीनों के भीतर भारत में केवल 138 यूनिट सेल हुई हैं।  

सुजुकी भी तैयार कर रही इलेक्ट्रिक वाहन: इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज करने के लिए सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने भी अपनी बर्गमैन इलेक्ट्रिक को लगभग तैयार कर लिया है। जिसे हाल ही में गुरुग्राम की सड़क पर परीक्षण के दौरान देखा गया था। वहीं बजाज ऑटो ने यूरोपीय बाजार में चेतक का रास्ता बनाते हुए इसके डिजाइन को आधिकारिक रूप से पंजीकृत किया है। माना जा रहा है कि चेतक को यूरोप के लिए नवंबर 2029 तक एक पंजीकरण वैधता दी गई है।

चेतक में 3KW बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो 4.8Kwh क्षमता की मोटर को पावर देता है। यह मोटर 16nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER