देश / हैदराबाद मामले के बाद मिर्ची स्प्रे की बिक्री 700% बढ़ी हैदराबाद मेट्रो ने लड़कियों को साथ रखने को दी इजाजत

Live Hindustan : Dec 11, 2019, 09:50 AM
हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने बुधवार को घोषणा की कि महिलाएं आत्मरक्षा के लिए मेट्रो में यात्रा के दौरान मिर्च स्प्रे रख सकेंगी। यह फैसला हाल ही में हैदराबाद गैंगरेप और मर्डर केस के बाद लिया गया है।

हैदराबाद मेट्रो रेल के मैनेजिंग डायरेक्टर एनवीएस रेड्डी ने कहा कि इस बाबत सुरक्षाकर्मियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे महिलाओं को मेट्रो में मिर्च स्प्रे ले जाने की अनुमति दें। रेड्डी ने कहा, 'बैंगलुरु मेट्रो में अनुमति मिलने के बाद हैदराबाद में भी मेट्रो के अंदर महिलाओं को मिर्च स्प्रे ले जाने की अनुमति देने की बात को मांग की जा रही थी।' 

एमेज़ॉन ने बताया है कि हैदराबाद केस के बाद मिर्ची स्प्रे की बिक्री 700% बढ़ी है। एमेज़ॉन पर पिछले हफ्ते टॉप-10 सर्वाधिक बिकने वाले 'सुरक्षा और बचाव' सामानों में पेपर स्प्रे भी थे। वहीं, बेंगलुरु स्थित कोबरा ब्रैंडेड मिर्च स्प्रे निर्माता ऐक्स ग्लोबल ने कहा, "पिछले 4-5 दिनों में हमारा स्टॉक खत्म हो गया है।" 

अग्नि सुरक्षा की वजह से मेट्रो में मिर्च स्प्रे को ले जाने की मनाही थी। मेट्रो के एक अधिकारी ने कहा कि हम महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों में कड़ी निगरानी रखेंगे।

वहीं, हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर से दुष्कर्म और उसकी हत्या की वारदात के बाद पश्चिम बंगाल सरकार महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध से जुड़ी शिकायतें दर्ज करने के लिए कॉल सेंटर स्थापित करने के विकल्प पर विचार कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि इस प्रस्तावित कॉल सेंटर का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को शिकायतें दर्ज कराने का एक मंच मुहैया कराना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER