China Tomato Price / चाइनीज टमाटर मिल रहा 63 रुपये में 5 किलो , इंडिया में जमकर हो रही स्मगलिंग

Vikrant Shekhawat : Jul 15, 2023, 09:13 PM
China Tomato Price: भारत में टमाटर काफी महंगा हो गया है. इसकी कीमतें एक महीने के अंदर दस गुना से भी अधिक बढ़ गई हैं. इससे टमाटर अब आम जनता के लिए सपना हो गया है. पैसे वाले और अमीर लोग ही टमाटर खरीद रहे हैं. खास कर दिल्ली- एनसीआर में टमाटर की कीमत में कुछ ज्यादा ही बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कई इलाकों में टमाटर 250 रुपये किलो बिक रहा है. इसका असर अब रेस्टोरेंट और ढाबों पर भी दिखने लगा है. कई रेस्तराओं ने अपने मेन्यू से टमाटर के व्यंजन को हटा दिया है.

वहीं, खबर ये भी है कि कीमत ज्यादा होने की वजह से टमाटर की तस्करी शुरू हो गई है. भारत- नेपाल बॉर्डर इलाके के गांव और शहरों में रहने वाले लोग चाइनीज टमाटर का स्वाद चख रहे हैं. खास कर बिहार और उत्तर प्रदेश के सीमांचल इलाके में चीन के टमाटर को खपाया जा रहा है. इसके लिए नेपाल के रास्ते चाइनीज टमाटरों की तस्करी हो रही है. तस्कर नो मैंस लैंड के रास्त कैरेट में भरकर चीन के टमाटर भारत में ला रहे हैं. हालांकि, बॉर्डर पर तैनात जवान और पुलिसकर्मी तस्करों को टमाटर के साथ पकड़ भी रहे हैं. इसके बावजूद भी टमाटर की तस्करी नहीं रूक रही है.

टमाटर 100 से 150 रुपये किलो बिक रहे हैं

अभी नेपाल में चीन के टमाटर काफी सस्ते बिक रहे हैं. 100 नेपाली रुपये में 5 किलो चीनी टमाटर मिल रहे हैं. यही वजह है कि तस्कर नेपाल से सस्ता चाइनीज टमाटर खरीद कर भारत में तस्करी कर रहे हैं और मोटी कीमत पर बेच रहे हैं. वहीं, नेपाल से सटे पूर्णिया जिले के मंडियों में अच्छी क्वालिटी के टमाटर 100 से 150 रुपये किलो बिक रहे हैं. बता दें कि एक नेपाली रुपये भारतीय रुपये में लगभग 63 पैसे के बराबर होता है. इस हिसाब से 100 नेपाली रुपये भारतीय मुद्रा में लगभग 63 रुपये हुए.

कस्टम डिपार्टमेंट के 6 अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई हो सकती है

बता दें कि कल ही खबर सामने आई थी कि उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के नौतनवा इलाके में पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने टमाटर की तस्करी का भंडाफोड़ किया है. भारत- नेपाल सीमा पर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने 3 टन टमाटर जब्त किया था, जिसकी कीमत 4.8 लाख रुपये है. वहीं, इस मामले में कस्टम डिपार्टमेंट के 6 अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई हो सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER