दुनिया / कोरोना गाइडलाइन के साथ दुनिया भर में मनाया जा रहा है क्रिसमस का त्यौहार

Zoom News : Dec 25, 2020, 07:15 AM
Delhi: क्रिसमस भारत सहित दुनिया भर में कोरोना दिशानिर्देशों के साथ मनाया जा रहा है। हालांकि, महामारी के प्रकोप के बीच, भक्तों का उत्साह बना हुआ है और बड़ी संख्या में लोग चर्च के बाहर एकत्र हुए हैं और क्रिसमस का त्योहार हर्ष और उल्लास के साथ मना रहे हैं। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गोवा सहित देश के हर राज्य में क्रिसमस धूमधाम से मनाया जा रहा है। क्रिसमस पर, मिडनाइट मास गोवा की राजधानी पणजी में हमारी लेडी ऑफ द इमैक्यूलेट कॉन्सेप्ट चर्च में आयोजित किया गया था। कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए। यही नहीं, दिल्ली समेत हर शहर के चर्च को सजाया गया है।

कोलकाता में प्रतिष्ठित सेंट पॉल कैथेड्रल को हर साल की तरह आधी रात के बाद जनता के लिए बंद कर दिया गया था। यह स्थान आमतौर पर क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बड़ी संख्या में इकट्ठा होता है। यहां, कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में जानकारी बैनर के माध्यम से दी जा रही है, फिर अतिरिक्त पुलिस भी तैनात की गई है।

चर्च में एकत्रित कुछ लोगों का कहना है कि वे इस बात से खुश नहीं हैं कि इस बार लोगों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पश्चिम बंगाल में, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने क्रिसमस के अवसर पर कोलकाता के एक चर्च का दौरा किया, तब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन क्रिसमस की बधाई देने के लिए आर्क बिशप के घर गए। हालांकि, कोरोना को देखते हुए, इस बार क्रिसमस पर चर्च में एक बड़ी प्रार्थना सभा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

क्रिसमस के अवसर पर, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आर्क बिशप फादर फेलिक्स टोप्पो के पास गए और उन्हें क्रिसमस की बधाई दी। केक को एक साथ काटें।

राष्ट्रीय राजधानी में क्रिसमस के अवसर पर, इस बार दिल्ली का सबसे बड़ा चर्च पहली बार बंद होगा। गुरुवार और शुक्रवार को चर्च बंद रहेंगे। हालांकि चर्च को सजाया गया है, लेकिन इसे प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। वायरस के संक्रमण के कारण भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध है। केवल चर्च के सदस्य ही प्रार्थना कर पाएंगे, जिसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

चर्च के अधिकारियों का दावा है कि क्रिसमस पर हर साल दो लाख से अधिक श्रद्धालु आते थे, लेकिन इस बार बंद रहने का निर्णय लिया गया। सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च के पादरी लॉरेंस के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कारण पहली बार चर्च को बंद करने का निर्णय लिया गया था। साथ ही इस बार किसी भी वीवीआईपी को निमंत्रण नहीं भेजा गया है। प्रवेश पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली पुलिस से मदद मांगी गई है।

इसी तरह, गुजरात में क्रिसमस पर लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। महाराष्ट्र में, केवल 50 लोग ही चर्च के अंदर प्रार्थना कर पाएंगे। इसके अलावा मास्क और सैनिटाइज़र का उपयोग करना आवश्यक होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER