महाराष्ट्र / महाराष्ट्र के सीएम ने केंद्र से कोविड-19 टीकाकरण के लिए अलग ऐप बनाने की मांगी अनुमति

Zoom News : May 08, 2021, 02:43 PM
मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है और कोरोना टीकाकरण के लिए अलग से मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाने की इजाजक मांगी है। उन्होंने यह चिट्ठी CoWIN पोर्टल में कुछ तकनीकी समस्या आने के बाद लिखी है। आपको बता दें कि पूरे देश में इसी पोर्टल के जरिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके जरिए लोग रजिस्ट्रेशन से लेकर स्लॉट बुकिंग तक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की और राज्य में कोरोना की स्थिति का जायजा लिया। पीएम मोदी बीते कुछ दिनों से लगारात अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं और उनके राज्यों का हाल जान रहे हैं।

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन चल रहा है। इस वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में किसी को दिक्कत नहीं आए इसके लिए कोविन पोर्टल (CoWin Portal) पर एक नया फीचर जोड़ा गया है। दरअसल कुछ यूजर्स की शिकायत थी कि वैक्सीन की डोज लिए बिना ही पोर्टल पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) जनरेट हो रहा है। इसी समस्या को खत्म करने के लिए अब यूजर्स को एक सिक्यूरिटी कॉड भेजा जा रहा है जिसके बिना अब कोविन पोर्टल से वैक्सीन बुक करने वालों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए उन्हें यह सिक्योरिटी कोड दिखाना जरूरी होगा।

सरकार ने इस वजह से किया ये बदलाव 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि कुछ लोगों ने शिकायत कर बताया था कि उन्होंने कोविन पोर्टल के जरिए टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लिया था। वो तय समय पर टीका लगवाने नहीं गए, मगर फिर भी उन्हें एसएमएस के जरिए बताया गया कि उन्होंने कोरोना टीके की एक खुराक ले ली है।  इसी समस्या से निजात पाने के लिए आज यानी शनिवार से कोविन पोर्टल में नया फीचर जुड़ गया है। अब वैक्सीनेशन केंद्र पर वैक्सीन लगाने वाले लोगों से यह चार अंकों का कोड मांगा जाएगा और फिर उसे कोविन पोर्टल पर भरा जाएगा, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इस तरह बिना वैक्सीनेशन डोज के सर्टिफिकेट जारी होने की गलती नहीं होगी।

CoWin Portal पर कोविड वैक्सीन के लिए ऐसे लें अपॉइंटमेंट 

>> सबसे पहले ब्राउजर में जाकर cowin.gov.in वेबसाइट खोलें।

>> अब स्क्रीन पर ऊपर दाईं तरफ Register/Sign In yourself लिखा होगा, वहां क्लिक करें।

>> इसके बाद Register or SignIn for Vaccination के ठीक नीचे अपना दस अंकों का मोबाइल नंबर टाइप करें।

>> अब इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा, उसे एंटर कर दें।

>> इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खुल जाएगा और इसमें मांगी गई सभी जानकारी को भर दें।

>> पहचान पत्र में उसी कार्ड की जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER