WTC Final / टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन को लेकर पंगा! बुरे फंसे रोहित शर्मा

Zoom News : May 23, 2023, 01:16 PM
WTC Final 2023: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब ज्‍यादा दिन का वक्‍त नहीं बचा है। टीम इंडिया का पहला बैच इंग्‍लैंड के लिए रवाना हो गया है, बाकी खिलाड़ी भी जल्‍द से जल्‍द वहां जाने वाले हैं। इस बीच अब फैंस भी धीरे धीरे आईपीएल को छोड़कर टेस्‍ट के विश्‍व कप कहे जाने वाले इस मैच की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सात जून से ये मुकाबला खेला जाएगा। यानी कुल मिलाकर देखें तो करीब 15 ही दिन का वक्‍त बचा हुआ है। इस बीच अच्‍छी बात ये है कि बीसीसीआई की ओर से जो टीम चुनी गई थी, उसके लगभग सभी खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हैं और डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल खेलने के लिए तैयार भी हैं। इस बीच सवाल ये खड़ा हो गया है कि फाइनल मुकाबले में भारत की प्‍लेइंग इलेवन कैसी होगी। हालांकि टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा अभी अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के साथ हैं, क्‍योंकि एमआई ने एक बार फिर से आईपीएल प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, लेकिन उनके भी मन में कहीं न कहीं डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल को लेकर रणनीति चल ही रही होगी। 

टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में तीन ऑलराउंडर स्पिनर में से एक या दो को ही मिलेगा मौका 

डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल में टीम इंडिया किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी, ये सवाल न केवल रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के लिए बड़ा है, बल्कि फैंस भी ये जानना चाहते हैं। अभी हाल फिलहाल टेस्‍ट की बात की जाए तो टीम इंडिया ने आईपीएल से जस्‍ट पहले ही ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज अपने घर पर खेली थी। जिस पर उसने कब्‍जा भी किया था। भारत में जब मैच होते हैं तो भारतीय टीम बिना किसी झिझक के तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरती है। इसमें रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्‍विन और अक्षर पटेल होते हैं। इन तीन को प्‍लेइंग इलेवन में रखने का मतलब ये होता है कि बेहतरीन गेंदबाजी के साथ साथ लोअर आर्डर तक बल्‍लेबाजी भी मिल जाती है। लेकिन इंग्‍लैंड के द ओवल की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद मानी जा रही है। ऐसे में ये करीब करीब पक्‍का है कि टीम इंडिया तीन स्पिनर्स के साथ तो मैदान में नहीं उतरेगी। कोशिश तो यही होगी कि एक स्पिनर को रखा जाए, लेकिन ज्‍यादा हुआ तो दो स्पिनर्स ही खेल सकते हैं। लेकिन अब तीन में से बाहर कौन होगा। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीनों ने न केवल गेंदबाज से बल्कि बल्‍ले से भी कमाल की पारियां खेली थीं। ऐसे में कप्‍तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के लिए तीन में से 2 को सेलेक्‍ट करना आसान नहीं होगा। लेकिन अगर एक ही प्‍लेयर को मौका देने का आखिरी फैसला होता है तो इसमें रवींद्र जडेजा बाजी मार सकते हैं। लेकिन माना जा रहा है कि आखिरी फैसला मैच के एक से दो दिन पहले ही पिच को देखकर लिया जाएगा। 

टीम इंडिया की डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए बैटिंग लाइनअप करीब करीब तैयार 

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में जहां तक टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप की बात की जाए तो वो करीब करीब तय सी नजर आती है। केएल राहुल पहले टीम में चुने गए थे, लेकिन वे चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। इसके बाद बीसीसीआई ने ऐलान किया था कि उनकी जगह इशान किशन को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि इस बात की संभावना काफी कम है कि इशान किशन की जगह फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन में बन पाए। ऐसे में सलामी जोड़ी तो पक्‍की नजर आ रही है। जिसमें कप्‍तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते हैं। वहीं नंबर तीन पर चेतेश्‍वर पुजारा का आना पक्‍का है। वे इस वक्‍त इंग्‍लैंड में ही काउंटी क्रिकेट खेलकर अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। वही अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो मौका का फायदा उठाकर पिछले करीब एक महीने से टेस्‍ट खेल रहे हैं। वहीं नंबर चार पर विराट कोहली की जगह पक्‍की है। नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी के लिए एक बार फिर से अजिंक्‍य रहाणे की वापसी हो गई है, वे भी खेलते हुए दिखाई देंगे। विकेट कीपर के तौर पर वैसे तो केएस भरत का आना तय सा नजर आ रहा है, लेकिन हो सकता है कि टीम मैनेजमेंट इशान किशन को डेब्‍यू का मौका दे। इसके बाद जो भी स्पिन ऑलराउंडर खेलेगा, उसकी बल्‍लेबाजी आ जाएगी। यही वो स्‍पॉट हैं, जहां रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ को ज्‍यादा माथापच्‍ची करनी होगी। लेकिन देखना दिलचस्‍प होगा कि टीम मैनेजमेंट आखिर में क्‍या फैसला करता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER