IPL 2023 / जयपुर में IPL मैच से पहले विवाद, खेल मंत्री बोले- RCA ने स्टेडियम में कब्जा किया, सील करेंगे

Zoom News : Apr 18, 2023, 10:48 PM
IPL 2023: राजस्थान में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच से पहले ही विवाद शुरू हो गया है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) की ओर से सवाई मान सिंह (SMS) स्टेडियम में किए गए निर्माण को लेकर अब खेल मंत्री अशोक चांदना ने नाराजगी जाहिर की है। मंगलवार शाम करीब छह बजे स्टेडियम का निरीक्षण करने पहुंचे चांदना ने कहा- RCA ने खेल परिषद के साथ हुए एमओयू का उल्लंघन किया है। स्टेडियम में निर्धारित स्थान से ज्यादा पर निर्माण कराया है। यह पूरी तरह से गलत है। इसकी जांच के निर्देश दिए हैं। नोटिस दे दिया गया है। जरूरत पड़ने पर सील भी की जाएगी।

यह है विवाद

चांदना ने कहा- IPL के आयोजन से पहले RCA ने SMS स्टेडियम में दो नए सीटिंग बॉक्स का निर्माण करवाया है। RCA ने बेवजह कब्जा कर लिया है। अस्थायी स्टैंड की वजह से खेल विभाग के कर्मचारी ऑफिस में भी नहीं जा पा रहे हैं। इसको लेकर उन्होंने नाराजगी जताई।

कल होगा मुकाबला

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को तीन साल के लंबे इंतजार के बाद IPL मैच होगा। इसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम लखनऊ सुपर जॉयंट्स से भिड़ेगी। इस बार दर्शकों के लिए स्टेडियम में खास व्यवस्था की गई है। पहली बार दर्शक बिना जालियों के खिलाड़ियों को सीधे मैदान पर खेलते हुए देख सकेंगे। इसके लिए RCA ने स्टेडियम में जालियों की जगह स्पेशल ट्रांसपरेंट ग्लास लगाए हैं। स्टेडियम में दो नए सीटिंग बॉक्स भी बनाए गए हैं।

दोनों टीमें जयपुर पहुंचीं

SMS स्टेडियम में शाम 7 बजे टॉस के साथ मैच की शुरुआत होगी। इससे पहले मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जॉयंट्स की पूरी टीम जयपुर पहुंच गई है।

4 हजार कम दर्शक देख पाएंगे मैच

27 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में इस बार सिर्फ 22,960 दर्शक ही मैच का आनंद ले सकेंगे। RCA ने इस बार स्टेडियम में स्पेशल सीटिंग अरेंजमेंट किया है। इसकी वजह से दर्शकों की क्षमता पहले के मुकाबले 4000 तक कम हुई है।

बल्लेबाजों के अनुकूल है पिच

IPL के रोमांच को बनाए रखने के लिए स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजों के अनुकूल तैयार किया जा रहा है। स्टेडियम में कुल 9 पिच हैं। इनमें से 6 पिच टीमों की प्रैक्टिस के लिए हैं। 3 पिचों पर राजस्थान रॉयल्स के मैच होंगे।

माना जा रहा है कि पिच को कुछ इस तरह तैयार किया गया है, जिससे बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। पिच पर गेंद बल्ले तक आसानी से आएगी। हालांकि गेंदबाजों को भी यहां अच्छा बाउंस मिलेगा। इसके लिए थोड़ी घास छोड़ दी गई है, ताकि तेज गेंदबाजों को इसका फायदा मिल सके।

राजस्थान रॉयल्स का शेड्यूल

19 अप्रैल – राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपर जॉयंट्स, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

23 अप्रैल – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स, बेंगलुरु (दोपहर 3:30 बजे)

27 अप्रैल – राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

30 अप्रैल – मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, मुंबई (शाम साढ़े सात बजे)

5 मई – राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटंस, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

7 मई – राजस्थान रॉयल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

11 मई – कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता (शाम साढ़े 7 बजे)

14 मई – राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जयपुर (दोपहर 3:30 बजे)

19 मई – पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, धर्मशाला (शाम साढ़े सात बजे)

बड़े स्कोर देखने को मिलेंगे

जयपुर के मुकाबलों में बड़े स्कोर देखने को मिलेंगे। यहां की लंबी बाउंड्री खिलाड़ियों के पसीने भी छुड़ाएगी। SMS स्टेडियम को देश के उन मैदानों में गिना जाता है, जहां लंबी बाउंड्री है। यहां मैदान के चारों ओर लगभग 75 यार्ड की बाउंड्री है। फरवरी के बाद से यहां कोई मुकाबले नहीं हुए हैं। ऐसे में ग्राउंड और पिच पूरी तरह फ्रेश हैं।

जयपुर में राजस्थान ने 47 में से 32 मुकाबले जीते

रॉयल्स के लिए जयपुर में खेलना इसलिए खास है, क्योंकि राजस्थान रॉयल्य का जयपुर में परफॉरमेंस अच्छा रहा है। यहां रॉयल्स ने 68 प्रतिशत से ज्यादा मुकाबले जीते हैं। ऐसे में पिछली बार की फाइनलिस्ट रॉयल्स के लिए माना जा रहा है कि वह जयपुर में 5 में से कम से कम 4 मुकाबले जीत सकती है। पहले IPL 2008 की चैंपियन रॉयल्स ने SMS स्टेडियम में अब तक कुल 47 मुकाबले खेले हैं। इनमें से 32 में जीत मिली है। 2008 और 2013 में यहां हुए सभी मुकाबलों में रॉयल्स ने जीत दर्ज की थी।

SMS में 68 प्रतिशत मैच टारगेट चेज वाली टीम जीतती है

एसएमएस स्टेडियम में रनों का पीछा करना टीमों को रास आता है। यही वजह है कि यहां टीमें ज्यादातर टॉस के बाद बॉलिंग चुनती हैं। जयपुर में अब तक हुए 47 मैचों में से 32 मैच टीमों ने चेज करते हुए जीते हैं। फर्स्ट बैटिंग करते हुए सिर्फ 15 मुकाबले जीते गए हैं। इसके अलावा 47 में से 25 मुकाबले टॉस जीतने वाली टीम जीती है। 22 मुकाबले टॉस हारने वाली टीम ने जीते हैं।

खिताब की प्रबल दावेदार है रॉयल्स

पिछले साल की फाइनलिस्ट राजस्थान रॉयल्स इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार है। टीम का कॉम्बिनेशन और फॉर्म इसका सबसे बड़ा कारण है। टीम में ऑलराउंडर्स जुड़ने से टीम कॉम्बिनेशन और भी अच्छा हो गया है। इस साल भी रॉयल्स खिताब की प्रबल दावेदारों में है। रॉयल्स प्लेऑफ के लिए तो काफी मजबूत दावेदारी पेश कर रही है।

रॉयल्स की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन : संजू सैमसन, जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड्‌डीकल, शिमरन हैटमायर, रियान पराग, जैसन होल्डर, रविचंद्रन अश्चिन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल।

पॉइंट्स टेबल में राजस्‍थान रॉयल्‍स नंबर वन

IPL 2023 की पॉइंट्स टेबल में पिछले साल की फाइनलिस्‍ट और संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम इस वक्‍त नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। टीम ने अब तक पांच मैच खेले हैं। इसमें से चार में उसे जीत मिली है। टीम का नेट रन रेट भी काफी अच्‍छा है। राजस्थान अकेली ऐसी टीम है, जिसका नेट रन रेट प्‍लस में एक से ज्‍यादा है।

लखनऊ सुपर जॉयंट्स (LSG) की टीम नंबर दो पर है। टीम पांच में से तीन मैच जीत चुकी है। एक मैच हारी है। एक और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास आठ अंक हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स के पास छह अंक हैं। रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) को हराने के बाद अब एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके की टीम नंबर तीन पर पहुंच गई है। टीम ने पांच में से तीन मैच जीते हैं और दो में उसे हार मिली है। IPL 2022 की चैंपियन टीम हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस पांच में से तीन मैच जीत और दो मैच हारकर छह अंक अर्जित कर चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER