Lockdown / पश्चिम बंगाल में 30 जुलाई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, मेट्रो को मिली हरी झंडी

Zoom News : Jul 15, 2021, 06:44 AM
पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोरोना कर्फ्यू को 30 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। अब तमाम पाबंदियां 30 जुलाई तक सक्रिय रहने जा रही हैं। लेकिन इस बार राज्य सरकार द्वारा पाबंदियों के साथ कुछ रियायतें भी दी गई हैं। इस बार मेट्रो को हरी झंडी दिखा दी गई है। हफ्ते में पांच दिन 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो चल पाएंगी। वहीं जिम भी अब सुबह 6 से 10 बजे तक खुले रहेंगे।


30 जुलाई तक बंगाल में पढ़ा कोरोना कर्फ्यू

इससे पहले भी राज्य सरकार ने 15 जुलाई तक पाबंदियों को बढ़ाया था, उस समय भी उम्मीद कम ही थी कि इन पाबंदियों को पूरी तरह समाप्त किया जाएगा। अब इस दिशा में सरकार ने अपनी नीति स्पष्ट कर दी है। लोगों को कुछ रियायतें जरूर दी जाएंगी, लेकिन पूरी तरह से छूट नहीं मिलने जा रही है। इसी वजह से मेट्रो को भी सिर्फ पांच दिन ही संचालित किया जाएगा। वहीं जिम को दो शिफ्ट में खोला जाएगा। पहले सुबह 6 से 10 बजे तक जिम खुल सकेंगे। वहीं शाम को 4 से 8 भी जिम खोलने की अनुमति रहेगी।

शादियों को लेकर भी फैसला हुआ है कि अब 50 मेहमानों को समारोह में बुलाया जा सकेगा, वहीं किसी के अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सिनेमा हॉल और स्कूल को अभी भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। वहीं स्विमिंग पूल और स्पा भी बंद रहेंगे। ये जानकारी जरूर मिली है कि प्रोफेशनल खिलाड़ियों के लिए सुबह 6 से 10 बजे तक स्विमिंग पूल को खोला जा सकता है।

रेस्टोरेंट-दुकानों को लेकर क्या फैसला?

वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस कड़ी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी क्षमता के साथ चल पाएंगे। लेकिन शर्त ये रहेगी कि ड्राइवर और दूसरे स्टॉफ को कोरोना की वैक्सीन लग गई हो। रेस्टोरेंट को लेकर भी कहा गया है कि उन्हें 50 फीसदी क्षमता के साथ रात आठ बजे तक खोला जा सकता है। वहीं मॉल में मौजूद दुकानें भी खुल सकेंगी। 


कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में राज्य सरकार द्वारा और छूट दी जा सकती है। लेकिन अभी के लिए सरकार को कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी चिंता है, ऐसे में रियायतों का दौर शुरू जरूर हो रहा है, लेकिन गति एकदम धीमी रखी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER