देश में शुरू हुआ कम्यूनिटी ट्रांसमिशन / 'भारत में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन है, मैं IMA के बयान से सहमत हूं'

NavBharat Times : Jul 20, 2020, 08:13 AM
Delhi: इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA) का कहना है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। यानी हालात आगे और बिगड़ सकते हैं। कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में संक्रमित शख्स को नहीं पता होता कि उसे वायरस कहां से मिला। ऐसे में वायरस का सोर्स ढूंढना मुश्किल हो जाता है जो चिंता बढ़ाता है।

देश में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू

सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ अरविंद कुमार ने कहा है कि पिछले काफी समय से भारत में कोरोना कम्यूनिटी स्प्रेड हो रहा है। उन्होंने कहा दिल्ली और मुंबई के धारावी इलाके में जिस तरह से कोरोना फैला उसको देखकर लगता है कि भारत में इसका कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।


कम्यूनिटी में फैला कोरोना वायरस

डॉ अरविंद कुमार ने कहा कि भारत में जिस तरह से हर रोज रेकॉर्ड केस आ रहे हैं उससे ही आप आंकलन लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आईएमए के बयान से मैं बिल्कुल सहमत हूं कि भारत में कोरोना का सामुदायिक प्रसार हो रहा है। डॉ कुमार का कहना है कि ये कोई बहुत बड़ी चौकाने वाली बात नहीं है।


भारत में मृत्यु दर लगातार घट रही है- स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों में मृत्यु दर क्रमश: घट रही है और इसका श्रेय अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बेहतर क्लीनिकल प्रबंधन को जाता है। मंत्रालय ने कहा कि भारत, दुनिया में कोविड-19 के मरीजों की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां मामला मृत्यु दर (सीएफआर) देश के औसत से कम है।


हर दिन आ रहे हैं 30 हजार से ज्यादा मरीज

भारत में पिछले तीन दिनों से लगातार रोज कोरोना वायरस के 30,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 10,38,716 हो गई, इनमें से 26,273 लोगों ने जान गंवा दी है। अभी तक 6,53,750 लोग संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। देश में इस समय 3,58,692 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।


अब कोरोना घातक रफ्तार से बढ़ रहा है- डॉ वीके मोंगा

न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में IMA हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वी के मोंगा ने यह बात कही। वह बोले कि अब कोरोना घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। रोजाना केसों का नंबर करीब 30 हजार आ रहा है। देश के लिए यह सच में खराब स्थिति है। कोरोना ग्रामीण इलाकों तक फैला रहा है जो बुरा संकेत है। यह दिखाता है कि कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है।


अब बस कोरोना वैक्सीन या ड्रग का इंतजार

कोरोना वायरस का खात्‍मा करने वाली वैक्‍सीन की खोज जारी है। कई वैक्‍सीन कैंडिडेट्स का ट्रायल एडवांस्‍ड स्‍टेज में पहुंच चुका है। ICMR-भारत बायोटेक की देसी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin का फेज 1 और 2 ट्रायल भी शुरू हो गया है। शुरुआती डोज दिए जाने के बाद वॉलंटिअर्स में किसी तरह के साइड-इफेक्‍ट्स देखने को नहीं मिले हैं। रिसर्च में सहयोग के लिए डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्‍नोलॉजी (DBT) ने अपने दरवाजे खोल रखे हैं। ग्‍लोबल लेवल पर देखें तो चीनी कंपनी साइनोफार्म की वैक्‍सीन ह्यूमन ट्रायल के थर्ड स्‍टेज में पहुंच गई है।


यूपी में भी आए रेकॉर्ड मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में दूसरी बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 2 हजार को पार कर गई है। रविवार को प्रदेश में रिकॉर्ड 2250 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या अब 50 हजार के करीब जा पहुंची है। वहीं इस बीमारी के कारण अभी तक 1146 लोगों की मौत हो चुकी है। आज आए नए मामलों की संख्या राज्य में अबतक की सर्वाधिक है।


कोरोना केस बढ़े लेकिन मौतें पूरे विश्व में सबसे कम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों के कारगर क्लीनिकल प्रबंधन पर केंद्र सरकार और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सजग कोशिशों के कारण भारत का सीएफआर 2.5 प्रतिशत से नीचे आया है। मंत्रालय ने कहा कि मामलों को बढ़ने से रोकने की कारगर नीति, तत्परता से जांच करना और देखभाल की समग्र मानक पर आधारित बेहतरीन क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल ने सीएफआर में कमी लाई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘सीएफआर क्रमश: घट रही है, यह 2.49 प्रतिशत है। भारत, दुनिया में कोविड-19 से सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। ’’ एक महीने पहले यह दर 2.82 प्रतिशत थी, जो 10 जुलाई को घट कर 2.72 हो गई तथा इसके बाद यह घट कर वर्तमान में 2.49 प्रतिशत हो गई है।


भारत में अब तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

भारत में बीते 24 घंटे में 38 हजार से ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं। ऐसे में अब ये लगने लगा है कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सुबह बयान दिया था कि भारत में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। यानी की अब हालात और बिगड़ सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER