FIRE / कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट में लगी आग

Zoom News : Jan 21, 2021, 03:30 PM
महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट में आग लगी है। आग लगने का कारण अभी तक साफ नहीं हो पाया है। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम चल रहा है। सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन कोक्विल्ड बना रहा है, जिसकी आपूर्ति भारत सहित कई देशों में की जा रही है।

बताया जा रहा है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग लगी है। 300 करोड़ रुपये की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोकोविल्ड का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की योजना है। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने इस संयंत्र का उद्घाटन किया था, लेकिन इस संयंत्र में वैक्सीन का उत्पादन शुरू नहीं हुआ है।

मौके पर दमकल की 7 से 8 गाड़ियां मौजूद हैं और आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। आग लगने का कारण और कितने लोग टर्मिनल में फंसे हैं, इसका भी खुलासा नहीं हुआ है। पौधे के ऊपर से धुएं का काला गुबार दिखाई दे रहा है। पांच मंजिला इस प्लांट में कोविशिल्ड का उत्पादन कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है।

वर्तमान में, कोरोना वैक्सीन Covicield का उत्पादन भारत के सेरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट से लगभग एक से दो किलोमीटर दूर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है। यह संयंत्र 1996 में बनाया गया था। यह कोविशिल्ड वैक्सीन का उत्पादन है। कोविशिल्ड के बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी नए संयंत्र से हुई थी, जिनमें से कुछ वर्तमान में आग में चल रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER