खतरा / कोरोना वायरस आपको बना सकता है बहरा, वैज्ञानिक का दावा- छीन सकती है सुनने की शक्ति

Zoom News : Oct 15, 2020, 08:25 AM
लंदन. कुछ रोगियों में कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण, कुछ रोगियों में स्थायी बहरापन की समस्या देखी गई है। ब्रिटेन में इस संबंध में किए गए एक अध्ययन में यह बताया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बहरे होने वालों की संख्या बहुत कम है।

ब्रिटेन में 'यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन' के विशेषज्ञों सहित वैज्ञानिकों के अनुसार, इस संक्रमण के कारण बहरेपन के कारण के बारे में जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्टेरॉयड के माध्यम से उचित उपचार इस समस्या को दूर कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसका कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन एक समान समस्या फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के बाद होती है।


सुनने की क्षमता हो गई गायब

‘बीएमजे केस रिपोर्ट्स पत्रिका में प्रकाशित शोध में 45 वर्षीय व्यक्ति का उल्लेख है जो अस्थमा का मरीज है। कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित होने के बाद, उनकी सुनने की क्षमता अचानक नष्ट हो गई थी। इस व्यक्ति को संक्रमण से पहले सुनने की कोई अन्य समस्या नहीं थी। व्यक्ति को स्टेरॉयड की गोलियां और टीके दिए गए, जिसके बाद उसकी सुनने की क्षमता आंशिक रूप से वापस आ गई।

शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में कहा, 'बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने के कारण बहरेपन की समस्या से निपटने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है ताकि इस समस्या का पता लगाया जा सके और इसका इलाज किया जा सके।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER