COVID-19 Update / फार्ट करने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, इस देश के मंत्रियों ने किया दावा

Zoom News : Jul 25, 2021, 04:59 PM
Delhi: कोरोना महमारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है और लोग इससे बुरी तरह डरे हुए हैं। अब ब्रिटेन सरकार के कुछ मंत्रियों ने निजी तौर पर चिंता व्यक्त की है कि फार्ट (गैस छोड़ने) से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। ये दावा वहां के स्थानीय मीडिया  www।mirror।co।uk ने किया है।रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रियो ने उन सबूतों की ओर इशारा किया है जो बताते हैं कि एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा सीमित स्थान पर फार्ट करने पर हवा में कोविड -19 संक्रमण फैल सकता है।

हालांकि जांच में सामने आया है कि संक्रमित व्यक्ति के मल में वायरस मौजूद हो सकता है लेकिन मेडिकल साइंस में अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि किसी संक्रमित व्यक्ति के फार्ट (गैस छोड़ने) करने पर भी कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

नाम जाहिर नहीं करने पर एक मंत्री ने टेलीग्राफ अखबार को बताया कि एक शौचालय कक्ष से दो व्यक्तियों के बीच "जीनोमिकल-लिंक्ड ट्रेसिंग कनेक्शन" का ऑस्ट्रेलिया में प्रमाण मिला था और उन्होंने ये जानकारी विश्वसनीय किताब से ली थी। हालांकि ब्रिटेन सरकार के वैज्ञानिकों ने इस विषय पर कोई शोधपत्र तैयार नहीं किया है।

एक अन्य मंत्री, जिनका नाम रिपोर्ट में नहीं था उन्होंने कहा, "ट्रांसमिशन ज्यादातर मुंह और वास्तव में मुख्य रूप से नाक के माध्यम से हो रहा है", क्योंकि कोविड एक श्वसन रोग है। 

प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इस दावे के बारे में पता नहीं था कि वायरस फार्ट की वजह से भी फैल सकता है। प्रवक्ता ने कहा, "हम नए वैज्ञानिक सबूतों की समीक्षा करेंगे।"

टेनेसी में वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय में संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय फाउंडेशन के चिकित्सा निदेशक डॉ विलियम शेफ़नर ने यूएसए टुडे को बताया कि फार्ट के माध्यम से कोविड के संचरण का अभी तक कोई प्रमाण नहीं है। उन्होंने आगे कहा, "यह बहुत ही असंभव है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER