COVID-19 Update / संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी से हड़कंप, लाखों लोगों के सामने मंडराया नया खतरा

Zoom News : Jul 31, 2021, 05:04 PM
नई दिल्ली: अमेरिका में कोरोना वायरस की रफ्तार (US Covid Spike) फिर बढ़ गई है। इस बीच दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) महामारी के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19.66 करोड़ हो गई है और अब तक इसके कारण 41.99 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। डेल्टा वेरिएंट दुनिया के कई देशों में चौथी लहर का सबब बन चुका। ऐसे देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलें में तेज बढ़ोतरी हुई है।  


बेघर होने का खतरा

रविवार से लाखों अमेरिकी बेघर हो सकते हैं। दरअसल देश में निर्वासन से जुड़ा राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध समाप्त हो रहा है। इस फैसले से लाखों लोग जोखिम में हैं। डेल्टा वेरिएंट देश में जोर पकड़ चुका है। जिससे देश में प्रॉपर्टी मार्केट और किराये के घरों के रेंट पर भी असर पड़ा है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कांग्रेस से 11 महीने पुराने आदेश को आगे बढ़ाने की गुजारिश की थी। इस प्रावधान के तहत सरकार की ओर से कोरोना प्रभावित लोगों की मदद के लिए बड़े पैमाने पर बजट खर्च किया जा रहा था। 

डेमोक्रेट्स में असमंजस की स्थिति

दरअसल कुछ डेमोक्रेट्स सांसद इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक कई डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसद वोटिंग से दूर रहने के लिए शहर से बाहर जाने की योजना बना रहे थे, जिसके बाद पार्टी के लिए इस बिल को पास कराना मुश्किल हो गया था। चंद अमेरिकी राज्यों जैसे वाशिंगटन डीसी ने अपने स्टेट के लिए अस्थायी निष्कासन सुरक्षा लागू किए हैं। अभी दूसरे दौर की फंडिंग में 21।5 बिलियन डॉलर की रकम अभी तक खर्च नहीं हुई है ऐसे में जब तक पहली किस्त खर्च नहीं होती अगला फंड रिलीज नहीं होगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER