देश / Coronavirus की देश में आने वाली है नई लहर? डराने वाले हैं नए आंकड़े, हो जाएं सावधान

Zoom News : Mar 28, 2023, 01:51 PM
Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है और नए आंकड़े डराने वाले हैं. देशभर में सोमवार को कोविड-19 (Covid-19) के 1573 नए मामले सामने आए थे, जबकि 4 लोगों को मौत हुई थी. कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही चिंता बढ़ने लगी है, क्योंकि देश को 14 राज्यों के 32 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है. इसके बाद एक्सपर्ट्स ने लोगों को सावधान रहने और मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने की सलाह दी है.

दो सप्ताह में 3.5 गुना बढ़ा आंकड़ा

देश के 32 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 10 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है और 2 सप्ताह में ये आंकड़ा 3.5 गुना बढ़ गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दो सप्ताह पहले सिर्फ 9 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी था. दो सप्ताह पहले 8 राज्यों के 15 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी था. अब उनकी भी संख्या बढ़ गई है और अब 19 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 63 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 फीसदी हो गया है.

कोरोना के नए वेरिएंट XBB1.16 ने बढ़ाई टेंशन

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट एक्सबीबी1.16 (XBB1.16) देश में पैर पसार रहा है और अब तक इसके 610 मामले मिले हैं. संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए कोरोना के इसी नए वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है. इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) के आंकड़ों के अनुसार ये सभी मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पाए गए हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, नए वेरिएंट एक्सबीबी1.16 (XBB1.16) के 610 मामले 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नमूनों की जांच में सामने आए हैं. इस स्वरूप के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में 164 और गुजरात में 164, तेलंगाना में 93, कर्नाटक में 86 पाए गए हैं. इन्साकॉग के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी में दो नमूनों में नए वेरिएंट 'एक्सबीबी 1.16' की पुष्टि हुई थी.

ये लक्षण दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

डॉक्टर्स के अनुसार, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट एक्सबीबी1.16 (XBB1.16) से संक्रमित मरीजों में आम लक्षण ही दिख रहे हैं, जिनमें खांसी-जुकाम और बुखार हैं. कुछ मामलों में सांस फूलने जैसी शिकायतें भी सामने आ रही हैं. हालांकि, संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत कम आ रही है.

केंद्र ने राज्यों को दिए ये निर्देश 

देश में कोविड-19 (Covid-19) के नए मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आरटी-पीसीआर टेस्ट और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अगर कोई नया व्यक्ति नए वेरिएंट से संक्रमित हो तो उसके बचाव को लेकर उपाय किए जा सकें. इसके साथही देशभर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशभर में मॉक ड्रिल भी आयोजित की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER