Corona Crisis / नये स्ट्रेन का क्रिसमस-न्यू ईयर के बड़ा असर, इन 8 राज्यों में लागू रहेंगी पाबंदियां

Zoom News : Dec 24, 2020, 09:04 PM
नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने का सीधा असर क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year 2021) सेलिब्रेशन (Celebration) पर पड़ा है। हालांकि भारत में अभी तक इस नए स्ट्रेन की एंट्री नहीं हुई है, लेकिन सरकार एहतियातन कदम उठा चुकी है। इसी के चलते, कई राज्यों में क्रिसमस सेलिब्रेशन पर कड़ी पाबंदियां लागू कर दी गई हैं, जो न्यू ईयर पर भी जारी रह सकती हैं। आइए जानते हैं कि किन राज्यों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने की योजना बनाई है...

महाराष्ट्र और मुंबई

यहां रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। ये कर्फ्यू 22 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक जारी रहेगा। ऐसे में क्रिसमस के दिन मुंबई चर्च में आने वाले लोगों पर निगरानी रखी जाएगी। 200 से ज्यादा लोग चर्च में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। 

तमिलनाडु

यहां क्रिसमस सेलिब्रेशन को लेकर कोई पाबंदी लागू नहीं की गई है। लेकिन न्यू ईयर पर 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दिन रेस्त्रां, बीच, क्लब, पब्स, रेसॉट में पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि राज्य सरकार ने किसी भी तरह के कर्फ्यू होने से साफ इनकार किया है। 

राजस्थान 

यहां भी क्रिसमस सेलिब्रेशन पर कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन न्यू ईयर पर 31 दिसंबर को उन सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है, जहां एक लाख से ज्यादा की आबादी है। राजस्थान में न्यू ईयर पर पटाखे फोटने पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं आदेशानुसार, शाम सात बजे के बाद बाजार बंद हो जाएगा।

उत्तराखंड 

प्रशासन ने क्रिसमस और न्यू ईयर के दिन होटल, बार, रेस्त्रां और दूसरे सार्वजनिक जगहों पर पार्टी करने पर बैन लगा दिया है। ऐसे में अगर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया जाएगा तो आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत राज्य सरकार ने सजा का ऐलान किया है। ये प्रतिबंध देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी में लागू होगा क्योंकि ये ज्यादा संख्या में लोग सेलिब्रेशन के लिए आते हैं।

चंडीगढ़

प्रशासन ने क्रिसमस और न्यू ईयर पर किसी भी तरह के सेलिब्रेशन की इजाजत देने से साफ इनकार कर दिया है। यानी इस बार चंडीगढ़ में न्यू ईयर फीका रहने वाला है। ऐसे में अगर कोई आदेश का उल्लंघन करना पाया जाता है तो आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत उसपर कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली

दिल्ली सरकार के आदेशानुसार, चर्च परिसरों में सामान्य सेलिब्रेशन हो सकेगा। हालांकि इसके लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा प्रार्थना करने पर भी कोई रोक नहीं होगी, लेकिन मिडनाइट मॉस पर पाबंदी रहेगी।

ओडिशा

क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान सभा का आयोजन करने पर बैन लगा दिया गया है। वहीं महामारी को देखते हुए 31 दिसंबर को न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर भी पाबंदी रहेगी। ये पाबंदी 1 जनवरी 2021 तक जारी रहेगी।

गुजरात

महामारी को देखते हुए इस बार क्रिसमस पर सार्वजनिक प्रार्थना या सभा का आयोजन नहीं हो सकेगा। प्रशासन ने इस पर रोक लगा दी है। वहीं अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वो सभी सार्वजनिक जगहों की निगरनी करें और भीड़ जमा न होने दें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER