Bihar Elections Result 2020 / वोटों की गिनती 8 बजे शुरू, लेकिन देर से आएगे चुनाव नतीजे, ये है कारण

Zoom News : Nov 10, 2020, 07:53 AM
पटना: बिहार विधान सभा (बिहार चुनाव) की 243 सीटों पर तीन चरणों में हुए मतदान की मतगणना आज होगी और सभी की निगाहें बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम पर टिकी हैं। हालाँकि, इस बार कोरोनावायरस के कारण कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसके कारण परिणाम प्राप्त करने में कुछ देरी हो सकती है।

बूथ बढ़े

इस बार कोरोना वायरस के कारण बूथों की संख्या में वृद्धि हुई थी, जो परिणाम प्राप्त करने में देरी का सबसे बड़ा कारण है। इस बार चुनाव में 1 लाख 6 हजार 526 बूथ बनाए गए थे, जो पिछली बार की तुलना में लगभग 63 प्रतिशत अधिक है। 2015 के चुनावों में, 65 हजार 367 बूथ बनाए गए थे। बूथों की संख्या बढ़ने के कारण ईवीएम की संख्या में भी वृद्धि हुई है और ऐसी स्थिति में मतगणना में देरी हो रही है।

VVPAT के मिलान में देरी होगी

मतगणना के दौरान यदि कोई उम्मीदवार आपत्ति उठाता है, तो ईवीएम को फिर से सील कर दिया जाता है और वोटों की संख्या VVPAT से मेल खाती है। इसके कारण, परिणाम आने में देरी संभव है।

पहले मतपत्रों की गिनती होगी

वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, बैलेट पेपर से डाले गए बैलेट पेपर की गिनती पहले की जाएगी। गणना सुबह 8:15 बजे ईवीएम से शुरू होगी। अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम से एक राउंड की गणना करने में 15 से 20 मिनट का समय लगेगा। इसलिए पहला रुझान सुबह 8:30 बजे तक आने की संभावना है

इन सीटों के नतीजे पहले आने की उम्मीद है

जानकारी के अनुसार, पटना के 14 विधानसभा क्षेत्रों में से सबसे पहले, फतुहा विधान सभा और बख्तियारपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम घोषित किए जाएंगे। अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या कम है। फतुहा विधान सभा में 405 और बख्तियारपुर विधान सभा में 410 मतदान केंद्र हैं। इसलिए, इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में जल्द ही परिणाम आने की संभावना है। वहीं, दीघा, कुम्हारा और बांकीपुर विधानसभा के नतीजों में देरी होगी। दीघा की गिनती लंबे समय तक जारी रहेगी।

किस चरण में कितना मतदान हुआ

बता दें कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) को वोट डाले गए थे। पहले चरण में कुल मतदान 53.54 प्रतिशत, दूसरे चरण में 54.05 प्रतिशत और तीसरे चरण में 57.91 प्रतिशत मतदान हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER