देश / देश में आज से 15-18 वर्ष के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण अभियान हुआ शुरू

Zoom News : Jan 03, 2022, 11:04 AM
नई दिल्ली: देश में 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण आज यानी 3 जनवरी से शुरू हो गया है। सोमवार सुबह तक टीकाकरण के लिए 8 लाख से ज्यादा बच्चे पंजीकरण करवा चुके हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घालमेल से बचने के लिए 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा। भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। 

दिशानिर्देशों का सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण शनिवार को शुरू हुआ। दिशा निर्देशों के अनुसार, वे कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

CoWIN पोर्टल डैशबोर्ड पर सोमवार सुबह 5.45 बजे तक के उपलब्ध डेटा के आधार पर 15-18 साल के 8 लाख से ज्यादा बच्चों ने टीके के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER