COVID-19 / पुणे में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन का ट्रायल शुरू

Zoom News : Sep 05, 2021, 10:08 PM

पुणे जिले के वाडु में किंग एडवर्ड मेमोरियल (केईएम) अस्पताल का अनुसंधान केंद्र सोमवार से 12-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड -19 वैक्सीन परीक्षण शुरू करेगा। कोवावैक्स वैक्सीन की पहली खुराक कम से कम 8 नाबालिगों को दी जानी है। इस परीक्षण के लिए सुरक्षा परिणाम लंबित रहने तक समूह, नाबालिगों के लिए टीके का परीक्षण, जबकि 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए शुरू होगा।


केईएम के बाद भारती विद्यापीठ अस्पताल एक महीने में ट्रायल भी शुरू कर सकता है।


कोवावैक्स, जो मुख्य रूप से अमेरिकी फर्म, नोवावैक्स इंक के माध्यम से विकसित हुआ है, शायद पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादित किया जाता है, खासकर 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए। यह देश के भीतर चिकित्सा परीक्षणों के लिए मान्यता प्राप्त होने वाला चौथा टीका है और वडू में पुणे के केईएम केंद्र को भी चरण II और चरण III परीक्षणों के लिए तय किया गया है।


केईएम केंद्र के प्रमुख अन्वेषक डॉ अविनाश बडवेकर ने कहा, "हम सोमवार से सुरक्षा के लिए चरण दो परीक्षण शुरू करेंगे, और हम कुल 25 टीकाकरण करेंगे, लेकिन पहले दिन कम से कम आठ। एक बार इस आयु वर्ग के लिए सुरक्षा परीक्षण के परिणाम निकल जाने के बाद चरण II जारी रहेगा, और फिर यह लगभग दो वर्ष के कम आयु वर्ग के लिए आगे बढ़ेगा। हमने उन माता-पिता के लिए आवेदन भेजे थे जो चाहते हैं कि उनके बच्चे मुकदमे में भाग लें।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER