Petrol-Diesel Price / कच्चा तेल आया 83 डॉलर से नीचे, क्या आपके शहर में सस्ता हुआ पेट्रोल?

Zoom News : May 08, 2024, 08:12 AM
Petrol-Diesel Price: करीब एक हफ्ते से कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल से कम देखने को मिल रही है. आखिर बार 1 मई को खाड़ी देशों का कच्चा तेल 85 डॉलर प्रति बैरल पर दिखाई दिया था. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चा तेल भी 1 मई के बाद से 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे ही देखने को मिल रहा है. जानकारों की मानें तो चीन और दुनिया के जिन देशों में मंदी देखने को मिल रही है. ​कच्चे तेल की डिमांड कम हो गई है. ओपेक की ओर से जो इशारा वॉलेंटरी कट को और बढ़ाने को किया गया है, उसका असर भी देखने को नहीं मिल रहा है. मिडिल ईस्ट की टेंशन कम हुई है. दोनों देशों के बीच सुलह कराने को काफी देशा आ गए हैं. जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमत में और गिरावट देखने को नहीं मिल सकती है.

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जानकार पहले ही इस बात को जोर देकर कह चुके हैं कि मार्च के मिड में 2 रुपए की ​कटौती के बाद चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हां, इस बात की उम्मीद जरूर है कि चुनाव के बाद पेट्रोलियम कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए फ्यूल के दाम में इजाफा जरूर कर दें. जब मार्च के महीने में फ्यूल सस्ता किया गया था तो उम्मीद जताई गई थी कि अगले एक साल में पेट्रोलियम कंपनियों के प्रॉफिट से 30 हजार करोड़ रुपए कम हो सकते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हो गए हैं.

कच्चे तेल के दाम में मामूली गिरावट

मिडिल ईस्ट की टेंशन कम होने की वजह से सप्लाई को लेकर टेंशन भी कम होने लगी है. जिसका असर कच्चे तेल की कीमत में भी देखने को मिल रहा है. अगर बात मंगलवार की करें तो इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम गिरावट के साथ बंद हुए हैं. ब्रेंट क्रूड वायदा 17 सेंट गिरकर 83.16 डॉलर प्रति बैरल पर और यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 10 सेंट गिरकर 78.38 डॉलर पर बंद हुआ. सेटलमेंट के बाद के कीमतों में और गिरावट आई, जब बाजार सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी पेट्रोलियम संस्थान के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले सप्ताह अमेरिकी कच्चे तेल और फ्यूल शेयर में उछाल आया है. बढ़ती इन्वेंट्री, आमतौर पर कमजोर मांग का संकेत है, जिसने हाल के सप्ताहों में विश्लेषकों की उम्मीदों को खारिज कर दिया है.

नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने नहीं मिला है. 8 मई को भी पेट्रोल और डीजल के दाम 16 मार्च वाले ही लागू रहेंगे. उससे पहले सरकार ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की कटौती का ऐलान किया था. खास बात तो ये है कि ये कटौती पेट्रोलियम मंत्री के उस बयान के कुछ दिन बाद की गई, जिसमें उन्होंने कहा ​था कि​ इंटरनेशनल माहौल ठीक नहीं है. लाल सागर में हमलों की वजह से लॉजिस्टिक और इंश्योरेंस कॉस्ट बढ़ गया है. इस कटौती के बाद अनुमान लगाया गया था कि देश की पेट्रोलियम कंपनियां अभी भी नुकसान में है. हाल ही में पेट्रोलियम कंपनियों के चौथी तिमाही के आंकड़ें सामने आए थे. जिसमें उनके मुनाफे में गिरावट देखने को मिली है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 99.84 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 85.83 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER