तूफान / हरियाणा की ओर बढ़ रहा है ताउते तूफान, घर से बाहर न निकलें लोग: डिप्टी सीएम

Zoom News : May 20, 2021, 01:15 PM
चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ‘ताउते’ तूफान के संबंध में राज्य के लोगों को सतर्क करते हुए कहा कि वह राज्य की तरफ बढ़ रहा है. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि चौटाला ने लोगों से अगले 48 घंटे तक सतर्क रहने और अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, तूफान गुजरात, राजस्थान से होते हुए हरियाणा की ओर बढ़ रहा है और बुधवार से गुरुवार शाम तक राज्य के अधिकतर जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

चौटाला ने कहा कि सभी उपायुक्तों को नियमित रूप से नजर रखने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं कि किसी जिले में जान-माल का किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो.

उधर, गुजरात के 12 जिलों में चक्रवाती तूफान ताउते के कारण करीब 46 लोगों को मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात से सबसे बुरी तरह प्रभावित सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली जिले में 15 लोगों की मौत हो गई. यह तूफान सोमवार रात को अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में राज्य के तट से गुजरा और देर रात डेढ़ बजे के आस-पास इसने राज्य में दस्तक दी थी.

राज्य आपदा अभियान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि भावनगर और गिर सोमनाथ तटीय जिलों में आठ-आठ लोगों की मौत हुई. अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में पांच, खेड़ा और पंचमहल जिलों में दो-दो व्यक्ति; आनंद, वडोदरा, सूरत, वलसाड, राजकोट और नवसारी जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

उन्होंने बताया कि 24 लोगों की मौत तूफान के दौरान दीवारें गिरने की वजह से हुई, वहीं छह लोगों की मौत उन पर पेड़ गिरने से हुई. पांच लोगों की मौत करंट लगने या घर ढहने से हुई. एक व्यक्ति की मौत मोबाइल टावर गिरने की वजह से हुई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER