DC vs RCB, Live Score, IPL 2022 / आरसीबी ने 16 रन से जीता मैच, दिल्ली को मिली हार

Zoom News : Apr 16, 2022, 09:36 PM
IPL 2022 के 27वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स को 16 रन से हरा दिया है। दिल्ली के सामने 190 रन का टारगेट था और टीम की शुरुआत भी लाजवाब रही थी। DC का दूसरा विकेट 94 के स्कोर पर गिरा था और टीम जीत के लिए फेवरेट थी।


हालांकि इसके बाद एक के बाद टीम ने लगातार विकेट गंवाए और 20 ओवर में 7 विकेट पर 173 रन ही बना सकी। डेविड वार्नर (66) टॉप स्कोरर रहे। वहीं, RCB के लिए जोश हेजलवुड को 4 विकेट मिले। RCB की 6 मैचों में ये चौथी जीत है, जबकि दिल्ली कैपटिल्स की 5 मैचों में ये तीसरी हार रही।


इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए RCB ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 189 का स्कोर बनाया। दिनेश कार्तिक ने 34 गेंदों पर नाबाद 66 रनों की आतिशी पारी खेली, जबकि शाहबाज अहमद ने नाबाद 32 रन बनाए। DC के लिए शार्दूल, कुलदीप, अक्षर और खलील ने 1-1 विकेट लिया।


हेजलवुड के खाते में आए 3 विकेट

जोश हेजलवुड ने शानदार बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 3 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने रोवमैन पॉवेल (0), ललित यादव (1) और शार्दूल ठाकुर (17) को आउट किया। मैच में उन्होंने 7.25 की इकोनॉमी से रन खर्च किए।


वार्नर का 52वां अर्धशतक

डेविड वार्नर ने अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए 29 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का 52वां अर्धशतक पूरा किया। वार्नर 38 गेंदों पर 66 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर LBW आउट हुए। अंपायर ने वार्नर को नॉट-आउट दिया, लेकिन RCB ने रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद सीधे पैड पर जाकर लगी थी।


DC के लिए वार्नर का ये 12वां और RCB के खिलाफ 9वां अर्धशतक रहा।

वार्नर ने IPL में 56वीं बार 50+ का स्कोर बनाया।

दूसरे विकेट के लिए वार्नर और मार्श ने 41 गेंदों पर 44 रन जोड़े।


शॉ और वार्नर की जोरदार शुरुआत

टारगेट का पीछा करते हुए पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने दिल्ली कैपिटल्स को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इस साझेदारी को मोहम्मद सिराज ने शॉ को आउट कर तोड़ा। पृथ्वी 13 गेंदों में 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका कैच डीप मिडविकेट पर अनुज रावत ने लपका।


वार्नर और शॉ की ये लगातार तीसरी 50+ की पार्टनरशिप रही।

सिराज ने शॉ को IPL में तीसरी बार आउट किया।

पावर प्ले तक दिल्ली का स्कोर 1 विकेट पर 57 रन था।


कार्तिक और शाहबाद ने संभाली पारी

92 पर 5 विकेट गंवाने के बाद RCB की पारी संकट में नजर आ रही थी, लेकिन इसके बाद दिनेश कार्तिक और शाहबाद अहमद ने पारी को संभाल लिया। दोनों खिलाड़ियों ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 97 रन जोड़े। दिनेश ने नाबाद 66 और शाहबाज ने 21 गेंदों पर नाबाद 32 रन बनाए।


दिनेश कार्तिक का जवाब नहीं

दिनेश कार्तिक के बल्ले ने मैच के 18वें ओवर में कोहराम मचा दिया। उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान के ओवर में पहले तीन गेंदों पर तीन कमाल के चौके लगाए। वहीं, आखिरी तीन गेंद पर दो छक्का और एक चौका जड़ा। रहमान के इस ओवर से 28 रन निकले। उन्होंने बेहतरीन पारी खेलते हुए 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक 34 गेंदों में 66 रन बनाकर नाबाद रहे।


  • IPL में कार्तिक का ये 20वां और RCB के लिए पहला अर्धशतक रहा।
  • दिनेश ने दिल्ली के खिलाफ पांचवीं बार 50+ का स्कोर बनाया।
  • इस सीजन कार्तिक 6 पारियों में 5 बार Not Out रहे हैं।

मैक्सवेल का 13वां अर्धशतक

ग्लेन मैक्सवेल ने कठिन परिस्थितियों में शानदार बैटिंग करते हुए 30 गेंदों पर अपने आईपीएल करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 55 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ग्लेन का विकेट कुलदीप के खाते में आया। अपने पहले ओवर में 23 रन देने वाले कुलदीप ने मैक्सी को आउट कर अपना बदला पूरा किया।


  • RCB के लिए मैक्सवेल की ये 7वीं और दिल्ली के खिलाफ दूसरी फिफ्टी रही।
  • दिल्ली के खिलाफ उनका ये सबसे बढ़िया स्कोर भी रहा। पिछला रिकॉर्ड: 51* रन।
  • कुलदीप ने IPL में तीसरी बार ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लिया।
  • IPL में मैक्सी का 100वां मैच है। इस टूर्नामेंट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले वह 49वें खिलाड़ी बने।

ग्लेन मैक्सवेल का धमाका

ग्लेन मैक्सवेल ने RCB की पारी के 9वें ओवर में कुल 23 रन बनाए। गेंदबाजी पर कुलदीप यादव थे और मैक्सवेल ने उनकी जमकर धुनाई की। ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने मिड विकेट पर चौका लगाया। दूसरी गेंद पर दो रन चुराए। तीसरी गेंद पर डीप स्क्वायर लेग के ऊपर से सिक्स लगाया। चौथी गेंद पर उन्होंने एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से चौका जड़ा और 5वीं गेंद पर फिर छक्का लगा दिया। आखिरी गेंद पर मैक्सी ने सिंगल लिया।


कोहली ने फिर किया निराश

13 रन पर पहले दो विकेट गंवा चुकी RCB को पूर्व कप्तान विराट कोहली में मुश्किल हालात में बड़ी पारी की उम्मीज थी, लेकिन उन्होंने निराश किया। विराट 14 गेंदों में केवल 12 का निजी स्कोर बनाकर रन आउट हो गए। दरअसल, 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली ने पॉइंट की दिशा में शॉट खेला और रन लेने के लिए दौड़ पड़े। मैक्सवेल ने मना भी किया, लेकिन वह काफी आगे आ चुके थे। ललित यादव ने कोई मौका नहीं छोड़ा और डायरेक्ट थ्रो पर विराट की गिल्लीयां बिखेर दी।


  • IPL 2022 में विराट ने 6 पारियों में केवल 119 रन बनाए हैं।
  • विराट IPL में 9वीं बार रन आउट हुए।

बेंगलुरु के सलामी बल्लेबाज फेल

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए RCB की शुरुआत खराब रही और टीम की दोनों सलामी बल्लेबाज 13 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। अनुज रावत को शून्य पर शार्दूल ठाकुर ने LBW आउट किया, जबकि कप्तान फाफ डु प्लेसिस 11 गेंदों में 8 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार बने। उनका कैच बैकवर्ड पॉइंट पर अक्षर पटेल ने पकड़ा।


दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड।


दिल्ली: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।




SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER