कोरोना वायरस / दिल्ली सरकार ने केंद्र से कोविड-19 मरीज़ों के लिए बेड बढ़ाने का किया आग्रह

Zoom News : Apr 12, 2021, 08:01 PM
नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलोें को देखते हुए केजरीवाल सरकार नित नए फैसले ले रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने आज बेड की उपलब्धता के बारे में बताया और कहा कि इस बार कोरोना के मामले नए स्तर पर पहुंच गए हैं और इस बार लोगों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली में नए लेवल पर कोरोना के मामले पहुंच गए हैं, सभी से अपील है कि जब जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। हम बेड लगातार बढ़ा रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में हमने 5,000 बेड बढ़ाएं हैं, आज भी 50 प्रतिशत बेड उपलब्ध हैं इसे हम और बढ़ा रहे हैं।

दिल्ली के कोविड केयर सेंटर में 5,525 बेड दिल्ली सरकार के हैं जिसमें से दो प्रतिशत बेड भरे हुए हैं और बाकि खाली हैं। केंद्र सरकार से हमने निवेदन किया है कि जिस लेवल पर पहले बेड उपलब्ध थे वैसे फिर से करें। उनके पास अभी 1,090 बेड हैं जबकि पहले 4,000 से ज्यादा थे।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के रिकॉर्ड 10,774 नए मामले आये जो राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में अब तक का सर्वाधिक मामला है।

मंत्री ने कहा, ‘मामलों में तेज वृद्धि को देखते हुए केंद्र को एक बार फिर दिल्ली के अस्पतालों में कोविड बेड बढ़ाने के लिए पत्र लिखा गया है। दिल्ली के अस्पतालों में अब तक करीब 1,090 बेड हैं जो संक्रमण की पिछली लहर के दौरान 4,000 से अधिक थे। इसलिए हमने उसी स्तर पर अस्पतालों में बेड बढ़ाये जाने का अनुरोध किया है।’

वेंटीलेटर की आवश्यकताओं के बारे में पूछे जाने पर जैन ने कहा, ‘अस्पतालों में करीब 50 प्रतिशत बेड अब भी उपलब्ध हैं, वेंटिलेटर बेड पर मरीज हो सकते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही मरीज वेंटिलेटर पर हैं।’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER