दिल्ली / दिल्ली सरकार व्यापारियों के लिए लॉन्च करेगी 'दिल्ली बाज़ार' ई-पोर्टल

Zoom News : Nov 03, 2021, 02:59 PM
Diwali Gift for Traders: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिवाली से पहले कारोबारियों को खास तोहफा दिया है. अरविंद केजरीवाल ने एक नए पोर्टल का ऐलान किया है, जिस पर दिल्ली का सामान बिकेगा. दिल्ली के हर मार्केट की जानकारी इस पोर्टल पर होगी. इससे फायदा यह होगा कि पूरी दुनिया में दिल्ली का सामान बिकेगा. इस पोर्टल का नाम दिल्ली बाजार होगा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, हम अपने दिल्ली के कारोबारी, उद्योगपतियों, व्यापारियों का कारोबार बढ़ाने के लिए नई पहल करने जा रहे हैं. दिल्ली बाजार नाम से नई वेबसाइट/पोर्टल तैयार कर रहे हैं. इसमें हर दुकान को हर प्रोफेशनल को हर संस्थान को जगह मिलेगी. अगर किसी की दुकान है तो उस वेबसाइट पर वह उस प्रोडक्ट को डिस्प्ले कर सकता है.

सीएम ने आगे कहा, इसके जरिए आप अपनी सर्विसेज दिल्ली, देश के अलावा दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं जैसे दिल्ली में खान मार्केट है इस पोर्टल पर वर्चुअल खान मार्केट बन जाएगा. जैसे लाजपत नगर मार्केट है, ऐसे ही इसमें वर्चुअल लाजपत नगर मार्केट बनेगा. छोटी-बड़ी सभी मार्केट इसमें होंगी. आप इस पोर्टल के अंदर जाकर मार्केट के अंदर जाकर दुकान में शॉपिंग करके आ सकते हैं. 

क्या होंगे फायदे

सीएम ने आगे फायदे गिनाते हुए कहा, कि इस पोर्टल के बहुत से फायदे हैं जैसे दिल्ली के हर व्यापारी उद्योगपति का सामान और सेवा पूरी दुनिया तक पहुंच सकेगा और लोग खरीद सकेंगे. इससे हमारे दिल्ली के लोगों का सामान और सेवा पूरी दुनिया तक पहुंचेगा. केजरीवाल ने कहा, इसमें स्थानीय स्तर पर भी देखा जा सकता है कि आस-पास कौन-कौन सी दुकान है और सामान खरीदा जा सकता है. आप चाहें तो बाजार के हिसाब से जाकर मार्केट में वर्चुअल ही घूम सकते हैं या फिर प्रोडक्ट के हिसाब से सर्च कर सकते हैं और सामान खरीद सकते हैं.

केजरीवाल ने आगे बताया, किसी खास दुकान से सामान खरीदना है तो आप पोर्टल पर दुकान का नाम टाइप करेंगे तो दुकान उपलब्ध हो जाएगी. इसमें हम एग्जीबिशन लगा सकते हैं जो दुनिया भर में देखी जाएगी. अभी तक सिर्फ प्रगति मैदान में एग्जीबिशन होती है, जिसमें तीन से चार प्रोडक्ट की ही एग्जीबिशन होती है. अब आप अपने घर बैठे या अपने फोन पर किसी भी दुकान के सारे प्रोडक्ट देख सकते हैं. 

स्टार्टअप्स के लिए भी खास

उन्होंने कहा, कोई नया स्टार्टअप है वह इस पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस भेज सकता है. दुनिया में इस तरह का होटल पहली बार बनाया जा रहा है, जिसमें दिल्ली के सभी प्रोडक्ट और सभी सर्विस होंगी जो पूरी दुनिया के सामने होंगी. मुझे लगता है इस से दिल्ली की जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ेगी. टैक्स कलेक्शन बहुत तेजी से बढ़ेगा, रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे. सीएम ने कहा कि अगले साल अगस्त तक पोर्टल बन करके तैयार हो जाना चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER