दिल्ली / दिल्ली में कोविड-19 के चलते 4-माह बंद रहने के बाद दोबारा खुले स्कूल, तस्वीरें आईं सामने

Zoom News : Sep 01, 2021, 12:38 PM
नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण दर में कमी के मद्देनजर दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूल खुल रहे हैं। सभी कॉलेज, यूनिवर्सिटी और इस आयु वर्ग के सभी कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। लेकिन अभिभावकों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन टीचिंग भी जारी रहेगी। स्कूलों में कोरोना नियम और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा। अभी प्राथमिक से लेकर आठवीं तक के स्कूल नहीं खुलेंगे।

17 महीने से सभी स्कूल और कॉलेज थे बंद

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण करीब 17 महीने से सभी स्कूल और कॉलेज बंद थे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के स्कूलों को खोल जाने को लेकर खुशी जाहिर की। साथ ही सरकारी स्कूलों को लेकर बनाया गया एक वीडियो चार लाइनों के साथ शेयर किया है। जिसमें संकल्प व्यक्त किया 'हम तैयार हैं बाधाओं से आगे बढ़ेंगे और नया इतिहास गढ़ने के लिए हम तैयार हैं।'

इस वीडियो के माध्यम से उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि कोरोना बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करना है। मास्क लगाना है और शारीरिक दूरी का पालन करना है और फिर से पहले की तरह कक्षाओं में बैठकर पढ़ाई करनी है। प्रयोगशाला में जाना है। पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भाग लेना है।

DDMA ने जारी किए दिशा-निर्देश

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध दिशा निर्देश में कहा है कि विद्यार्थियों की अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग हो। भोजन अवकाश चरणबद्ध तरीके से हो। कक्षा में विद्यार्थियों के बीच उचित दूरी का पालन हो और आगंतुकों को जाने से रोका जाए। डीडीएमए ने कहा कि कोविड-19 निरुद्ध क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को स्कूल और कॉलेजों में आने की अनुमति नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER