मौसम / बारिश-ओले से दिल्ली-NCR में बढ़ी सर्दी, कई फ्लाइटें रद्द, आज है अलर्ट

AajTak : Dec 13, 2019, 09:49 AM

दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में मौसम ने तेजी से करवट ली है। सर्दी तो पहले ही शुरू हो गई थी लेकिन कई राज्यों में हुई जोरदार बारिश ने ठिठुरन का माहौल बना दिया है। धीरे-धीरे सर्द होते दिसंबर ने गुरुवार रात भर हुई बारिश के बाद रंग बदला और हाथ-पैर सुन करने वाली ठंड होने लगी।

एनसीआर में बीती रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया और सर्द हवाएं चल रही हैं। बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। आज यानी शुक्रवार को भी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने पहले ही दो दिन की बारिश का अलर्ट जारी किया था। खराब मौसम की वजह से कई फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है तो वहीं उड़ानों के समय के बदलाव किया गया।

दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश के साथ औले और कड़कती बिजली लोगों को देर रात तक सिहराती रही। स्काइमेट मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली एनसीआर मे बारिश के साथ औले गिरे। बता दें कि राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बारिश का अनुमान पहले से ही जताया गया था।वहीं बारिश और सर्द हवाओं के बाद भी दिल्ली की हवा बेहद खराब है। गाजियाबाद के इंदिरापुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 260 दर्ज किया गया। दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई 150 से 200 के बीच रिकॉर्ड किया गया।

बारिश और औले गिरने के इस दौर के बाद दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को तापमान में औसत 2 से 3 डिग्री की कमी आई है।