Earthquake News / दिल्ली-एनसीआर भूकंप के झटकों से हिला, कश्मीर घाटी में भी कांपी धरती

Zoom News : Jan 05, 2023, 09:40 PM
Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार शाम को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. एक हफ्ते में दूसरी बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके लगे. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और जम्मू-कश्मीर में भी शाम को 7 बजकर 56 मिनट पर धरती कांप उठी. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश इलाका है. भूकंप की तीव्रता 5.9 रही. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में जमीन में 200 किलोमीटर नीचे था. हालांकि अभी तक किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं मिली है. लेकिन भूकंप के तेज झटकों से लोग दहशत में हैं. इससे पहले भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. 

नए साल की रात में भी दिल्ली-एनसीआर में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी (एनसीएस) भारत सरकार की नोडल एजेंसी है, जो देशभर में भूकंप की गतिविधियों को मॉनिटर करती है. रविवार को न्यू ईयर की रात को आए भूकंप का एपिसेंटर हरियाणा का झज्जर था. यह जमीन से 5 किलोमीटर नीचे आया था. इससे पहले 12 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर की धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी थी. एनसीएस के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 थी. इसका केंद्र नेपाल था. और यह जमीन से 10 किलोमीटर नीचे आया था.

दिल्ली-एनसीआर भूकंप बेहद संवेदनशील इलाके में आता है. अगर यहां ज्यादा तेजी का भूकंप आया तो बड़े स्तर पर नुकसान हो सकता है, जिसका शायद अंदाजा लगाना भी मुश्किल है. अब एक हफ्ते में दूसरी बार धरती हिली है,ऐसे में लोगों में खौफ पैदा हो गया है.  इसके अलावा 27-28 दिसंबर की रात नेपाल से लेकर उत्तरकाशी में भी कई बार लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. पहला झटका नेपालके बागलुंग में महसूस हुआ. इसके बाद दूसरा झटका खुंगा में लगा. इसकी तीव्रता 5.3 थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER