दिल्ली / दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार 10वें दिन 'बेहद खराब' श्रेणी में, एक्यूआई घटकर 315 हुआ

Zoom News : Nov 23, 2021, 10:58 AM
Delhi Air Quality: प्रदूषण से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा चलने से पॉल्यूशन लेवल में मामूली सुधार हुआ है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में सुधार होने से राजधानी के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 22 नवंबर से हवा की गति बढ़ी है. जिसकी वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) घटकर 315 पहुंच गया है. हालांकि, प्रदूषण का स्तर अब भी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. 

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवा चलने से आज (मंगलवार) यानी 23 नवंबर को सुबह हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार आया और दृश्यता भी बेहतर हुई है. शहर में औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 315 दर्ज किए जाने के साथ ही, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में ही है. गुरुग्राम में AQI 318 और फरीदाबाद में 326 रिकॉर्ड किया गया.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' तथा 401 और 500 के बीच AQI को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

दिल्ली में निर्माण कार्यों पर हटी रोक

वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्यों से संबंधी गतिविधियों पर से रोक हटा रही है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि सरकारी कर्मचारियों की वर्क फ्रॉम होम और स्कूलों को खोलने से संबंधित निर्णय 24 नवंबर को लिया जाएगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि दिल्ली में 23 नवंबर को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के रहने की संभावना है. 

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, हवाओं की गति अच्छी रहने से प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आने के साथ AQI 300 के नीचे भी पहुंच सकता है. IMD ने अगले दो-तीन दिन में हल्की धुंध रहने का पूर्वानुमान जताया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER