दुनिया / 'डेनिस जनता को सिखाएं, अपने नेता का स्वागत करना', भारतीयों से बोलीं डेनमार्क की PM

Zoom News : May 04, 2022, 06:48 AM
Denmark PM Mette Frederiksen to Indian Community: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्सेन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के तमाम मुद्दों सहित क्षेत्रीय और वैश्विक हित के विषयों पर विस्तार से चर्चा की. यूरोप के तीन देशों की यात्रा पर गए मोदी अपनी यात्रा के दूसरे चरण में जर्मनी से डेनमार्क पहुंचे, जहां डेनिश प्रधानमंत्री फ्रेडेरिक्सेन ने अपने आधिकारिक आवास मारियनबोर्ग पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया.

पीएम फ्रेडेरिक्सेन ने दिखाई भारत से मिली पेंटिंग

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्सेन, पीएम मोदी को अपना घर दिखाने भी ले गईं. उन्होंने पीएम मोदी को एक ऐसी पेंटिंग दिखाई जिसकी चर्चा भारत में भी होने लगी है. दरअसल यह पेंटिंग पीएम मोदी ने ही उन्हें गिफ्ट की थी, जब वह भारत यात्रा पर आई थीं. यह एक पत्ताचित्र पेंटिंग है जो कि ओडिशा की लोक कला से जुड़ी हुई है. फ्रेडरिक्शन ने इसे अपने घर की दीवार पर सजाया है.

फ्रेडेरिक्सेन ने एयरपोर्ट पर खुद किया पीएम मोदी का स्वागत

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार दोपहर डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडेरिक्सेन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. जब पीएम मोदी ने कोपेनहेगन में भारतीय समुदाय से बातचीत की तब भी डेनमार्क की प्रधानमंत्री भी वहां मौजूद थीं. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोपेनहेगन में अपने संबोधन में फ्रेडरिक्सन ने कहा कि आपके साथ यहां मौजूद होकर मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है. मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि हम आपका स्वागत कर पाए, मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी. एक बार फिर मैं आपका स्वागत करती हूं.

भारतीयों से बोलीं डेनमार्क की पीएम- डेनिश जनता को भी सिखाइए

पीएम मेटे फ्रेडेरिक्सेन ने कहा कि डेनमार्क में रहने वाले और डेनमार्क में काम करने वाले सभी भारतीयों का धन्यवाद, जिन्होंने डेनिश समाज में अपना सकारात्मक योगदान दिया है. इसके साथ ही उन्होंने भारतीय समुदाय से कहा कि मुझे कहना होगा कि आपको एक राजनेता का स्वागत करना बहुत अच्छी तरह आता है. प्लीज, यह डेनमार्क की जनता को भी सिखाएं.

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच क्या हुई बातचीत?

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि दोनों नेताओं ने आमने-सामने बैठककर बातचीत की. बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विनय क्वात्रा ने पत्रकारों को बताया, 'दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. क्वात्रा ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर सार्थक चर्चा हुई. उन्होंने बताया कि स्मार्ट जल प्रबंधन, हरित जहाजरानी को लेकर ‘लेटर ऑफ इंटेंट’ (आशय पत्र) पर हस्ताक्षर हुआ और दोनों देशों के बीच मंत्रिस्तरीय ऊर्जा वार्ता शुरू करने की घोषणा की गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER