देश / ICICI बैंक में करा रखा है डिपॉजिट? आपके लिए है ये बुरी खबर

AajTak : May 12, 2020, 06:00 PM
दिल्ली:  कोरोना संकट में आम लोगों के लिए लोन लेना तो आसान हुआ है लेकिन बचत पर भी कैंची चली है। बीते दो महीने में लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज दर कम कर दी है। कुछ बैंकों ने तो लॉकडाउन के दौरान दो बार एफडी की ब्‍याज दर पर कैंची चलाई है।

इसी के तहत प्राइवेट सेक्‍टर के ICICI बैंक ने  एफडी रेट्स में 50 आधार अंकों की कटौती का ऐलान किया है। इस कटौती को 11 मई से लागू भी कर दिया गया है। इसके बाद अब 1 साल तक की एफडी पर 5।25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

वहीं एक साल से अधिक की FD पर ब्‍याज दर की बात करें तो ये 5।75  फीसदी तक होंगी। यहां बता दें कि देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर FD में निवेश किया जाता है।

इससे पहले अप्रैल महीने में बैंक ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में भारी कटौती कर दी थी। आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट में 2 करोड़ रुपये तक की राशि के लिए ब्याज दर में 0।25 प्रतिशत की कटौती की है।

अगर आपने अपने सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपये तक जमा कर रखा है तो अब 3।50 फीसदी के बजाए 3।25 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं 50 लाख से अधिक लेकिन 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर ब्याज अब 3।75 फीसदी मिलेगा जो पहले 4 फीसदी था।

SBI की नई दरें भी लागू

वहीं एसबीआई के एफडी की नई दरें भी लागू हो गई हैं।  कुल दो महीने में तीसरी बार है जब बैंक की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर कम की गई है। एसबीआई ने ​3 साल की अवधि तक की एफडी पर ब्याज दरें 0।20 फीसदी तक घटा दी है।

बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम भी लॉन्च की है। इस नए प्रोडक्ट में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा। इस स्कीम की डेडलाइन 30 सितंबर 2020 है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER