Post Office FD / पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस धांसू स्‍कीम में जमा करें पैसे, म‍िलेगा बैंक से भी ज्‍यादा फायदा

Zoom News : Jun 10, 2022, 03:59 PM
Post Office FD: आप भी यद‍ि अपने और पर‍िवार के भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए बचत योजनाओं में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. हर क‍िसी की चाहत होती है छोटे निवेश में सुरक्षित मुनाफा म‍िले. इसके ल‍िए आप पोस्ट ऑफिस (Post office) के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) प्लान में निवेश कर सकते हैं.


एफडी कराने का प्रोसेस काफी आसान

पोस्ट ऑफिस में एफडी (Post office fixed deposit) कराने पर आपको ब्याज के अलावा कई सुविधाएं भी मिलती हैं. सबसे बड़ी बात यह क‍ि आपको मुनाफे के साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी. इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज (Post Office FD Interest Rate) की सुविधा मिलती है. यहां पर एफडी कराना भी काफी आसान है. इंडिया पोस्ट (India Post) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस में 1,2, 3, 5 साल के लिए एफडी करा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस स्कीम में किस कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.


पोस्‍ट ऑफ‍िस में एफडी कराने के फायदे

पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर सरकार गारंटी देती है.

इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) से कर सकते हैं.

यहां पर आप एक या एक से ज्यादा एफडी कर सकते हैं.

यहां पर आप एफडी अकाउंट को ज्‍वाइंट भी कर सकते हैं.

5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर आपको आईटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.

एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.


कैसे खोलें पोस्‍ट ऑफ‍िस में FD

पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अकाउंट खुलते हैं. अध‍िकतम राश‍ि जमा करने की कोई ल‍िम‍िट नहीं है.


FD पर मिलता है अच्‍छा ब्याज

पोस्‍ट ऑफ‍िस में 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलता है. एक साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है. इसके अलावा 3 साल तक की FD पर 5.50 प्रत‍िशत की दर से ब्याज मिलता है. 3 साल एक दिन से लेकर 5 साल तक की FD पर 6.70 प्रत‍िशत का ब्याज मिलता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER