दिल्ली / दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 27 सितंबर से पढ़ाया जाएगा देशभक्ति का पाठ्यक्रम: केजरीवाल

Zoom News : Aug 15, 2021, 02:04 PM
नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली सचिवालय भवन में ध्वजारोहण किया। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जहां दिल्ली में बीते पांच साल में शिक्षा पर हुए काम के बारे में बताया, वहीं कई नई घोषणाएं भी कीं। इस दौरान केजरीवाल ने महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि के रूप में 27 सितंबर से दिल्ली सरकार के स्कूलों में 'देशभक्ति पाठ्यक्रम' शुरू किए जाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा पाठ्यक्रम फिजिक्स, केमिस्ट्री पढ़ाता है, लेकिन देशभक्ति नहीं। यह 'देशभक्ति पाठ्यक्रम' हमारे बच्चों में देशभक्ति का भाव जगाएगा।

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि अब 70 पदकों के लिए तैयारी करने की जरूरत है। हम 2047 के बाद ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपना पक्ष रखने की तैयारी करेंगे, हमें दिल्ली को उस स्तर तक ले जाना होगा। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया है, जो न सिर्फ दिल्लीवालों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए है। हम हर किसी से यहां आने और सुविधाओं का लाभ लेने का आह्वान करते हैं।

उन्होंने कहा कि अब दिल्ली में भी सैनिक स्कूल होगा और विद्यार्थियों को सशस्त्र बलों में जाने की तैयारी के लिए दिल्ली सशस्त्र बल प्रशिक्षण अकादमी खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। साथ ही केजरीवाल ने यह भी ऐलान किया कि योग को जन आंदोलन बनाने के लिए, हम दिल्ली के पार्कों और कॉलोनियों में 2 अक्टूबर से योग की कक्षाएं शुरू करेंगे।

उन्होंने ऐलान किया कि भगत सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में 27 सितंबर से 'देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। आइए, स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर एक साथ आएं और पूरे देश को देशभक्ति की भावना से भर दें। केजरीवाल ने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्नातक की उपाधि के संबंध में समझौता होने के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूल अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा दिल्ली ने नवाचारों और विचारों के अनोखे तरीकों को सामने रखकर देश को शासन का मॉडल दिया है।

केजरीवाल ने कहा कि वर्क, कम्युनिटी सेंटर कॉलोनी में जहां भी लोग चाहेंगे वहीं बनेगा। उन्होंने दिल्ली शिक्षा बोर्ड के गठन से लेकर अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड के साथ करार की भी जानकारी दी।  

केजरीवाल ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को सलाम, उनका बहुत-बहुत धन्यवाद। दिल्ली सरकार ने वैश्विक महामारी के दौरान जान गंवाने वाले फ्रंट लाइन वर्कर्स के परिवारों को एक करोड़ रुपये दिए, हम उन्हें बताना चाहते हैं कि हम उनके साथ हैं।

मुख्यमंत्री ने मोहल्ला क्लीनिक, मुफ्त बिजली-पानी पर भी बोलते हुए कहा कि मुझे खुशी हो रही है देश के दूसरे राज्य भी इसे फॉलो कर रहे हैं। लोगों को न्यूनतम बुनियादी जरूरत उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी होती है। बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा सरकार की जिम्मेदारी हैं और ये सभी गरीब को मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मॉडल की तरह गोवा ने हर परिवार को 16,000 लीटर पानी मुफ्त कर दिया है, अन्य सरकारें मुफ्त बिजली प्रदान करने की सोच रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER