अंतर्राष्ट्रीय / काबुल छोड़ने से पहले अमरुल्ला सालेह ने , 'मेरी पत्नी और बेटियों की नष्ट की गई तस्वीरें'

Zoom News : Sep 04, 2021, 09:46 PM

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह, जो अब पंजशीर में प्रतिरोध आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं, ने डेली मेल के लिए 15 अगस्त को काबुल के पतन के बाद के दिनों में क्या हुआ, इसका गहन विवरण लिखा है। अमरुल्ला सालेह ने लिखा कि अफगानिस्तान का पतन न केवल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए शर्मनाक है, बल्कि संपूर्ण पश्चिमी सभ्यता के लिए भी शर्मनाक है क्योंकि सभी जानते हैं कि पाकिस्तान शो चला रहा है।


यह खाता ऐसे समय में आया है जब तालिबान ने दावा किया है कि उन्होंने देश के एकमात्र तालिबान मुक्त प्रांत पंजशीर प्रांत पर कब्जा कर लिया है। घाटी में अभी भी हो रहे बड़े संघर्ष में मौत से बचने के लिए पंजशीर निवासी अपने घरों से भाग रहे हैं और तालिबान शासित अन्य प्रांतों को चुन रहे हैं।


"तालिबान के प्रवक्ता को पाकिस्तानी दूतावास से हर घंटे निर्देश मिलते हैं... पश्चिम द्वारा अफगानिस्तान के साथ विश्वासघात बहुत बड़ा है... आपके राजनेता जानते हैं कि पाकिस्तान शो चला रहा है। वे जानते हैं कि अल कायदा वापस सड़कों पर है। काबुल। और वे जानते हैं कि तालिबान में सुधार नहीं हुआ है। वे काबुल में अपने आत्मघाती जैकेट प्रदर्शित कर रहे हैं, "सालेह ने लिखा।


काबुल गिरने से एक रात पहले, जेल के अंदर विद्रोह हुआ था और तालिबानी कैदी भागने का प्रयास कर रहे थे, तत्कालीन उपराष्ट्रपति को सूचित किया गया था। उन्होंने गैर-तालिबान कैदियों से संपर्क करने की कोशिश की और जवाबी विद्रोह का सामना किया। अगले दिन, अमरुल्ला सालेह सुबह 8 बजे उठे, परिवार, दोस्तों के कई कॉल आए। उन्होंने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री और आंतरिक मंत्री और उनके डिप्टी से संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।


काबुल के पुलिस प्रमुख ने उसे सूचित किया कि वह एक घंटे तक मोर्चा संभाल सकता है। सालेह ने लिखा, "लेकिन उस एक हताश घंटे में, मैं शहर में कहीं भी तैनात अफगान सैनिकों को खोजने में असमर्थ था।" सालेह ने लिखा, "मैंने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को यह कहने के लिए मैसेज किया कि हमें कुछ करना है। मुझे किसी से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। और 15 अगस्त की सुबह 9 बजे तक काबुल घबरा रहा था।"


जैसे ही तालिबान ने काबुल पर अपनी पकड़ मजबूत की, सालेह ने अहमद मसूद को संदेश भेजा जो काबुल में भी था। सालेह ने लिखा, "मैंने फिर अपने घर में जाकर अपनी पत्नी और बेटियों की तस्वीरें नष्ट कर दीं। मैंने अपना कंप्यूटर और कुछ सामान एकत्र किया।" घायल। "मैं तालिबान के सामने आत्मसमर्पण नहीं करना चाहता। कभी भी," उन्होंने लिखा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER