Indian Railways / दिल्ली-मुंबई से चलेंगी 82 स्पेशल ट्रेनें, बिहार में कई जगह स्टापेज

Zoom News : Oct 15, 2022, 10:15 PM
Indian Railways | त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ भी बढ़ गई है। साल के दो बड़े त्योहार दिवाली और छठ आने वाले हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय रेलवे ने दिवाली और छछ पूजा से पहले यात्रियों के लिए 82 स्पेशल ट्रेने चलाने का फैसला किया है। इन अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन से पहले से चल रही ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट कम होगी और ज्यादा से ज्याद यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलेगी।

त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे यह भी व्यवस्था देने जा रहा है कि अगर किसी कारण से कन्फर्म टिकट का इस्तेमाल नहीं हो पाता है तो कोई अन्य व्यक्ति उस टिकट पर यात्रा कर सकता है। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनें दिल्ली, मुंबई और अन्य शहर से बनारस के साथ-साथ बिहार के कई अहम स्टेशनों तक सफर करेंगी।

कब और कहा से चलेंगी ट्रेनें?

ट्रेन नंबर 09183: मुंबई सेंट्रल से बनारस के लिए 12, 19 और 26 अक्टूबर को अपने सफर पर निकलेगी। नवंबर में, यह 2, 9, 16, 23 और 30 को भी चेलगी। ताकि वापसी करने वाले यात्रियों को भी किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

ट्रेन नंबर 09184: बनारस से मुंबई सेंट्रल के बीच 14, 21 और 28 अक्टूबर को इस रूट पर चलेगी। नवंबर में, यह ट्रेन 4, 11, 18, 25, और 2 दिसंबर को भी यात्रियों के लिए चलाई जाएगी।

पटना, दरभंगा और भागलपुर के लिए भी स्पेशल ट्रेन

देश की राजधानी दिल्ली से बिहार की राजधानी पटना के साथ-साथ दरभंगा, भागलपुर के लिए 14 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। पटना और दिल्ली के आनंद बिहार स्टेशन के बीच 15 अक्टूबर से 17 नवंबर के बीच एक स्पेशल ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। यह स्पेशल ट्रेन पटना से सुबह 10 बजे निकलेगी और रात 11.30 दिल्ली पहुंचेगी। यह ट्रेन आरा, बक्सर, पीटी के रास्ते दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर होते हुए दिल्ली पहुंचेगी।

विशेष ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से दोपहर 1 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन दोपहर 2.45 बजे पटना पहुंचेगी। इसके अलावा आईआरसीटीसी न केवल तत्काल टिकटों के लिए प्री बुकिंग शेड्यूल पेश किया है बल्कि ट्रेन चलने के दो या तीन घंटे पहले भी आप फॉर्म भर सकते हैं और अगर सीट खाली मिलती है आपको कन्फर्म का टिकट मिल सकता है। रेलवे ने इससे पहले हाल ही में अलग-अलग रूटों पर 179 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। यह ट्रेनें भी अलग-अलग रूटों पर चलाई जाएंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER