प्रकाश दिवस / 5 अप्रैल को दीया/मोमबत्ती जलाते समय अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र यूज़ न करें: प्रसार भारती

News India Live : Apr 04, 2020, 06:11 PM
नई दिल्ली: 3 अप्रैल को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21-दिवसीय तालाबंदी की घोषणा के बाद पहली बार एक वीडियो संदेश के माध्यम से देश को संबोधित किया। अपने संदेश में, उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे देश की लड़ाई में कॉर्नोवायरस के खिलाफ मोमबत्ती, दीया या मशाल जलाकर और सभी बिजली बंद करके एकजुटता व्यक्त करें। उन्होंने इसे महामारी के कारण होने वाले अंधेरे को मात देने के लिए एक कदम बताया। जबकि नागरिकों से अपील की जाती है कि वे व्हाट्सएप सहित सोशल मीडिया साइटों पर प्रकाश करते समय बरती जाने वाली सावधानियों पर एक महत्वपूर्ण संदेश दें दीये

या मोमबत्तियाँ, यदि आप एक अल्कोहल-आधारित sanitiser का उपयोग कर रहे हैं। उपयोग के लिए सलाह दी गई sanitisers में अल्कोहल की अधिक मात्रा होती है और इस प्रकार यह अत्यधिक ज्वलनशील होता है। एक ज्वलनशील वस्तु के साथ संपर्क गंभीर चोटों का कारण बन सकता है। कोरोनावायरस सावधानियाँ: हाथ धोने वाला हाथ धोने वाला, जो COVID -19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक बेहतर विकल्प है?

मोदी द्वारा 5 अप्रैल को रात 9 बजे लाइटिंग दीया, मोमबत्तियां और मशाल जलाए जाने की घोषणा के बाद बहुत सारे संदेश ऑनलाइन भेजे जा रहे हैं। WhatsApp मैसेज में से एक में लिखा है, “* Be Alert * 🔴 विनम्र निवेदन * आप में से जो लोग 5 अप्रैल 2020 @ 9 बजे” दीया / मोमबत्ती “जलाने की योजना बनाते हैं, कृपया सुनिश्चित करें कि आपके हाथ पर कोई Sanitizer नहीं है” पास ” अधिकतम समूहों / आपके संपर्कों को यह संदेश। ” इसे ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक मामला रहा है, जब दिल्ली में एक व्यक्ति को गैस स्टोव के पास हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने के बाद जला चोटों का सामना करना पड़ा। घटना के बाद, यहां तक ​​कि डॉक्टर ने किसी भी आग या हीटिंग जगह के पास हाथ सेनिटाइज़र का उपयोग नहीं करने के बारे में चेतावनी जारी की थी क्योंकि उनमें अल्कोहल की मात्रा गंभीर जलन पैदा कर सकती है।

सावधानी बरतें

इससे पहले कि आप जलने की गतिविधि में भाग लें दीये और कल मोमबत्तियाँ, यह सुनिश्चित करें कि आपने या परिवार के सदस्यों ने कोई हाथ प्रक्षालक नहीं लगाया है।

आग बुझाने के लिए जाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

सुनिश्चित करें कि खिड़की के पास या जहां आप मोमबत्तियां जलाएंगे, उसके पास कहीं भी सैनिटाइज़र की कोई बोतल नहीं रखी गई है।

प्रज्वलन के बढ़ते जोखिम के कारण हैंड्रब डिस्पेंसर को प्रज्वलन के संभावित स्रोतों जैसे कि प्रकाश स्विच और विद्युत आउटलेट, या ऑक्सीजन या अन्य मेडिकल गैस आउटलेट के बगल में नहीं रखा जाना चाहिए।

जब आप मोमबत्तियों और दीयों की रोशनी के साथ किया जाता है, तो इसे सुरक्षित रूप से दूर रखें और फिर एक बार अपने हाथों को साफ करें।

COVID 19 के प्रकोप के बाद, हैंड सैनिटाइज़र और उपयोग की मांग अत्यधिक बढ़ गई है। कीटाणुओं और वायरस के प्रसार से बचाने के लिए सेनिटाइज़र आवश्यक है। यद्यपि इन सैनिटाइज़र में अल्कोहल-आधारित फॉर्मूला त्वचा पर कीटाणुओं की संख्या को कम करने के लिए जल्दी से काम करता है, हालांकि यह उन सभी को नहीं मारता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER