दुनिया / PPE किट की कमी के विरोध में डॉक्टरों ने कपड़े उतारकर जताया विरोध

News18 : Apr 29, 2020, 10:49 PM
जर्मनी | कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रहे दुनिया भर के देशों के सामने सबसे ज्यादा परेशानी PPE किट को लेकर है। PPE किट की कमी की वजह से कोरोना की जंग में ‘फ्रंट लाइनर्स’ को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चाहे डॉक्टर (Doctors) हों या फिर पुलिसकर्मी, सुरक्षा किट की कमी की वजह से सभी संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। जर्मनी (Germany) में भी डॉक्टर PPE किट की कमी का शिकार हो रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीज़ों का इलाज करने के लिए डॉक्टरों के पास पर्याप्त PPE किट नहीं है। इस वजह से जर्मनी में डॉक्टरों के एक ग्रुप ने विरोध का अनोखा तरीका अपनाया। डॉक्टरों ने कोरोना के मरीज़ों के इलाज के लिए सुरक्षा किट नहीं मिलने पर कपड़े उतारकर विरोध जताया है।

CNN के मुताबिक जर्मनी की वेबसाइट Blanke Bedenken ने ऐसी तस्वीरें दिखाई हैं जिसमें लोग मेडिकल इक्विपमेंट जैसे स्टेथोस्कोप वगैरह के साथ दिखाई दे रहे हैं लेकिन उन लोगों ने कपड़े नहीं पहने हैं। विरोध प्रदर्शन ऑर्गेनाइज़ करने वालों ने वेबसाइट को एक बयान मे कहा कि हमें प्रोटेक्टिव गेयर की जरूरत है ताकि हम आपका सुरक्षा के साथ इलाज कर सकें।

दुनिया भर में लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हैं। लाखों लोगों का इलाज डॉक्टर भरोसे हैं। लेकिन डॉक्टरों को ही सुरक्षा किट न मिल पाने की वजह से वो खुद ही संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अब तक कई डॉक्टर कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। अपनी जान जोखिम में डाल कर कोरोना का इलाज कर रहे जर्मनी के डॉक्टरों का सब्र का बांध टूट गया जिस वजह से उन्होंने कपड़े उतारकर फोटो खिंचवाए और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

दरअसल, डॉक्टरों के एक समूह ने PPE किट की किल्लत की तरफ सरकार और लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कपड़े उतारकर फोटो खिंचवाए। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज़ों के इलाज में जान के खतरे के बावजूद उन्हें सुरक्षा किट मुहैया नहीं कराई गई है। उनका आरोप है कि कई महीने पहले ही सुरक्षा किट की मांग की जा चुकी है लेकिन वो अब तक अनसुनी ही है। विरोध जताने के लिए डॉक्टरों ने कपड़े उतारकर न सिर्फ फोटो खिंचावाए बल्कि अपनी क्लिनिक में मरीज़ों की जांच भी की। इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया गया।

PPE किट न मिलने की वजह से डॉक्टरों का इस तरह का विरोध दुनिया के किसी और देश में देखने को नहीं मिला। हालांकि पाकिस्तान में 30 से ज्यादा डॉक्टरों का समूह PPE किट की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठा है। दुनिया के तमाम देशों ने कोरोना से जंग में अपने डॉक्टरों को गंवाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER