दुनिया / डोनाल्ड ट्रंप ने बिना इजाजत के शेयर किया था संगीतकार का वीडियो, Twitter ने की कार्रवाई

Zee News : Sep 03, 2020, 08:12 AM
नई दिल्लीः एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने किसी म्यूजिशियन का वीडियो उसकी बिना इजाजत के गैर कानूनी तरीके अपने ट्विटर पर पोस्ट किया। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अमेरिकी म्यूजिशियन एड्डी ग्रांट ( Eddy Grant) का एक वीडियो शेयर किया था जिसके बाद संगीतकार ने ट्विटर से शिकायत की। हालांकि ग्रांट द्वारा कॉपीराइट की शिकायत मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्विटर पेज से मंगलवार (1 सितंबर) को वह वीडियो हटा दिया गया है। ट्रंप ने बिना अनुमति के जो वीडिया शेयर किया वो ग्रांट का सुपरहित गाना Electric Avenue है। यह गाना जून 2006 में आया था जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था। 

ट्विटर के प्रवक्ता निक पैसिलियो (Nick Pacilio) ने एनबीसी न्यूज को पुष्टि की है कि कंपनी की पॉलिसी के अनुसार, वीडियो को कॉपीराइट की शिकायत मिलने के जवाब में तुरंत हटाया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि हाल के दिनों में यह पहली बार नहीं है जब कॉपीराइट मुद्दों के कारण ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से मीडिया सामग्री को हटाने के लिए मजबूर किया गया हो या फिर ट्विटर ने कॉपीराइट शिकायत के बाद खुद ही डिलीट किया हो। 

इससे पहले व्हाइट हाउस के आधिकारिक पेज से शेयर किए गए एक वीडियो शेयर किया गया था। तब भी ट्रंप के खिलाफ कॉपीराइट का नोटिस मिला था। उस वीडियो में एक लिंकिन पार्क संगीत (Linkin Park music) का प्रयोग किया गया था, जिसमें कहा गया था कि बैंड उनकी अनुमति के बिना प्रयोग किया गया था। बावजूद इसके व्हाइट हाउस के आधिकारिक पेज से बिना इजाजत के इस वीडियो को शेयर किया गया था। 

12 अगस्त को ट्रम्प ने जो वीडियो ट्वीट किया था, उसे मंगलवार रात ट्विटर पर डिलीट करने से पहले लगभग 14 मिलियन बार देखा गया था। ग्रांट ने मंगलवार (1 सितंबर) को ट्रम्प और उनके अभियान पर मुकदमा दायर किया, जिसमें उनके कॉपीराइट पर "जानबूझकर और गलत तरीके से" (willfully and wrongfull) उल्लंघन करने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि ग्रांट से पहले भी बीते सालों में कई संगीतकारों ने उनकी सहमति के बिना उनके संगीत का प्रयोग करने को लेकर ट्रम्प के खिलाफ हल्ला बोला है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER