Lok Sabha Election / '10 करोड़ रुपए का चुनावी बॉण्ड का लिफाफा पता नहीं कौन दे गया'- JDU ने चुनाव आयोग को दी जानकारी

Zoom News : Mar 18, 2024, 08:40 AM
Lok Sabha Election: जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) ने  चुनाव आयोग को चौंकाने वाली जानकारी दी है। जेडीयू ने चुनाव आयोग से कहा है कि साल 2019 में किसी ने उसके ऑफिस में 10 करोड़ रुपए के चुनावी बॉण्ड वाला एक लिफाफा सौंपा था, जिसे उसने कुछ ही दिनों में भुना लिया था, लेकिन उसके पास दानदाता की कोई जानकारी नहीं है। चुनाव आयोग ने रविवार को जैसे ही विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा सौंपी गई सीलबंद जानकारी का खुलासा किया, बिहार की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा दी गई जानकारी से पता चला कि उसे कुल 24 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बॉण्ड मिले हैं। पार्टी ने एक करोड़ रुपए और दो करोड़ रुपए के बॉण्ड के दानदाताओं के रूप में भारती एयरटेल और श्री सीमेंट के नामों का भी खुलासा किया। 

कुल 24.4 करोड़ रुपए के दान का खुलासा 

एक अन्य जानकारी में जेडीयू ने इन बॉण्ड के माध्यम से कुल 24.4 करोड़ रुपए के दान का खुलासा किया, जिनमें से कई हैदराबाद और कोलकाता में स्थित एसबीआई की शाखाओं से जारी किए गए थे, और कुछ पटना में जारी किए गए थे।

हालांकि, सबसे दिलचस्प जानकारी पार्टी के बिहार कार्यालय द्वारा दी गई जिसमें कहा गया था कि उसे तीन अप्रैल, 2019 को उसके पटना कार्यालय में मिले बॉण्ड के दानदाताओं के विवरण के बारे में जानकारी नहीं है और न ही उसने जानने की कोशिश की क्योंकि उस समय सुप्रीम कोर्ट का कोई आदेश नहीं था। 

लिफाफे में एक-एक करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड

जेडीयू ने कहा, “कोई व्यक्ति तीन अप्रैल, 2019 को पटना स्थित हमारे कार्यालय में आया और एक सीलबंद लिफाफा सौंपा गया। जब इसे खोला गया तो हमें चुनावी बॉण्ड मिले। लिफाफे में एक-एक करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड थे।’’ उसने कहा, ‘‘भारत सरकार की गजट अधिसूचना के अनुसार, हमने पटना स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा में एक खाता खोला और इसे जमा किया। इसके बाद 10 अप्रैल, 2019 को हमारी पार्टी के खाते में यह राशि जमा की गई। इस स्थिति को देखते हुए, हम दानदाताओं के बारे में अधिक जानकारी देने में असमर्थ हैं।''

साथ ही पार्टी ने श्री सीमेंट और भारती एयरटेल को अपने अन्य दाताओं के रूप में बताया है। समाजवादी पार्टी ने दी गई एक जानकारी में, कुल 10.84 करोड़ रुपये के दान का खुलासा किया गया। उसने कहा कि उसे कुल 10 करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड डाक द्वारा (लेकिन कोई नाम नहीं था) प्राप्त हुए थे। शेष राशि के लिए, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी ने एस के ट्रेडर्स, सैन बेवरेजेज, ए के ट्रेडर्स, के एस ट्रेडर्स, बी जी ट्रेडर्स और एएस ट्रेडर्स को दानदाताओं के रूप में बताया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER