IPL 2023 / डुप्लेसी-मैक्सवेल का कोहराम,दर्द में खेला RCB का कप्तान, फिर भी मिली हार

Zoom News : Apr 18, 2023, 07:39 AM
IPL 2023: चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार को बेहद रोमांचक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को महज 8 रनों से हरा दिया. लेकिन ये जीत चेन्नई को आसानी से नहीं मिली. एक समय तो लग रहा था कि बैंगलोर, चेन्नई द्वारा दिए गए 227 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगा और ऐसा इसलिए लग रहा था क्योंकि बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल ने जो पारियां खेलीं उसने धोनी की भी सांसे रोक दी थीं. लेकिन इन दोनों की पारियों पर बैंगलोर के बाकी बल्लेबाजों की नाकामी हावी रही और इसलिए बैंगलोर को हार का सामना करना पड़ा. ये चेन्नई की किस्मत ही रही जो ये दोनों बल्लेबाज आउट हो गए नहीं तो आईपीएल में इतिहास रच जाता.

कांपे चेन्नई के गेंदबाज

बैंगलोर को जिस तरह की शुरुआत चाहिए थी वो उसे मिली नहीं. विराट कोहली तो पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए. उसके बाद महिपाल लोमरोड की पारी का अंत भी हो गया. बैंगलोर ती टीम यहां परेशानी में थी लेकिन टी20 की दुनिया के दो तूफानी बल्लेबाज विकेट पर मौजूद थे. मैक्सवेल और डुप्लेसी ने हार नहीं मानी.विशाल स्कोर और खराब शुरुआत भी इन दोनों को परेशान नहीं कर सकी. इन दोनों ने धमाकेदार बल्लेबाजी की.

इन दोनों ने चेन्नई के गेंदबाजों पर जमकर रन बरसाए. जब ये दोनों बल्लेबाजी कर रहे थे तब लग रहा था कि हर गेंद का बाउंड्री का बाहर जाना तय है. डुप्लेसी अपनी तरह रन बना रहे थे तो वहीं मैक्सवेल ने अपना पुराना अंदाज दिखाया. डुप्लेसी ने 23 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया तो वहीं मैक्सवेल ने 24 गेंदों पर अर्धशतक जमाया.

धोनी ने किया शिकार

ये दोनों जिस तरह से खेल रहे थे उससे लग रहा था कि 20 ओवर से पहले ही बैंगलोर ये मैच अपने नाम कर लेगी. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी करते हुए रिकॉर्ड बनाया. ये आईपीएल में इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.ये रिकॉर्ड पहले विराट कोहली और केएल राहुल के नाम था. इन दोनों की पारियों के दम पर बैंगलोर ने नौ ओवरों में ही 100 का आंकड़ा पार कर लिया था. 10 ओवरों में इस टीम का स्कोर 121 था लेकिन जैसे ही ये दोनों आउट हुए बाजी पलट गई.

मैक्सवेल ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर महीश तीक्षणा पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में गई.महेंद्र सिंह धोनी ने इस कैच को पकड़ने में कोई गलती नहीं की. इसके बाद 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर डुप्लेसी ने भी मोईन अली पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद ने उनके भी बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और धोनी ने उनका कैच लपका.

डुप्लेसी ने बांधी पेट पर पट्टी

इस दौरान डुप्लेसी दर्द से परेशान भी दिखे.उनको पसलियों में कुछ समस्या हो रही थी.ऐसे में डुप्लेसी ने फिजियो को मैदान पर बुलाया और पेट पर पट्टी बांधी.वह टीम को जीत दिलाने के लिए अपनी तकलीफ भी नहीं देख रहे थे लेकिन फिर भी टीम को जीत नहीं मिली.

कार्तिक-शाहबाज हुए नाकाम

डुप्लेसी जब आउट होकर गए तब बैंगलोर को जीत के लिए 36 गेंदों पर 68 रनों की जरूरत थी.यानी तकरीबन 11 की औसत से रन बनाने थे. टी20 में डैथ ओवरों में इस तरह का स्कोर बनता है. और बैंगलोर के पास दिनेश कार्तिक,शाहबाज अहमद, वानिंदु हसारंगा जैसे हिटर थे.कार्तिक और अहमद ने पिछले सीजन इस तरह की कई पारियां खेली थीं लेकिन इस बार ये दोनों नाकाम रहे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER