ED Raid Bengal / गेमिंग एप धोखाधड़ी मामले में ईडी की कोलकाता में छापेमारी, 7 करोड़ कैश बरामद, गिनती जारी

Zoom News : Sep 10, 2022, 05:48 PM
ED Raid Bengal: मोबाइल गेमिंग ऐप के जरिए धोखाधड़ी के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने शनिवार को कोलकाता में छापा मारा. ये छापेमारी मोबाइल गेमिंग ऐप (Mobile Gaming Application) संचालकों के ठिकानों पर मारी गई है. ईडी ने ये कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act) यानी PMLA के तहत की है. छापेमारी के दौरान अब तक 7 करोड़ रुपये नकद मिले हैं. खबर लिखे जाने तक बरामद हुए नकदी की गिनती जारी थी.

छह ठिकानों पर छापेमारी

गेमिंग ऐप के संचालकों के 6 ठिकानों पर ईडी ने कार्रवाई की है. ईडी की टीमों ने शनिवार की सुबह केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के साथ साल्ट लेक एजेंसी के केंद्र सरकार के कार्यालय परिसर से छापेमारी अभियान के लिए निकली. इस छापे में ईडी को अच्छी खासी मात्रा में नकदी मिली है. ये नकदी इतनी अधिक है कि अभी तक ई़डी की टीम इसकी गिनती में लगी है. इसमें अभी 500 से लेकर 2000 के नोटों की गिनती बाकी है. 

कहां-कहां गई ईडी की टीम

पहली टीम पार्क स्ट्रीट थाना क्षेत्र के 34 मैकलॉड स्ट्रीट में एक वकील के आवास पर पहुंची. दूसरी टीम ने गार्डन रीच में शाही अस्तबल लेन के व्यापारी निसार अली के घर छापेमारी के लिए पहुंची.यहां उन्हें अच्छी खासी मात्रा में नकदी जब्त की.

यहां एक बड़े ट्रंक में ये नोट रखे थे. नोट इतने अधिक थे कि ईडी को इसे गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ी. ईडी को व्यापारी के पास इस नकदी के सोर्स को लेकर कोई वाजिब जानकारी नहीं मिली. सूत्रों के मुताबिक इनके छोटा बेटे आमिर खान ने गेमिंग एप्लीकेशन ई नगैट्स (E- Nuggets) बनाई थी. पहले लोगों को इसके जरिए कमीशन दिया जाता था. इसी के बल पर खान ने कई लोगों से करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की थी.

खबर लिखे जाने तक ईडी का तलाशी अभियान जारी है. ईडी की तीसरी टीम अभी मयूरभंज (Mayurbhanj) इलाके में छापेमारी को अंजाम दे रही है. गौरतलब है कि दो महीने से भी कम वक्त में कोलकाता में नकदी की ये तीसरी बरामदगी है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER