Panjab Election 2022 / चुनाव आयोग ने 59 जगहों का किया सिलेक्शन, 27 शहरों में व 32 रूरल में

Zoom News : Jan 11, 2022, 09:20 AM
चुनाव आयोग 15 जनवरी के बाद राजनीतिक पार्टियों व उम्मीदवारों को रैलियां करने पर छूट दे सकता है। फिलहाल चुनाव घोषित करते समय आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी तरह की रैलियां व नुक्कड़ बैठकों को आयोजित करने पर रोक लगा रखी है। उम्मीदवारों को सिर्फ डोर टू डोर प्रचार करने की छूट है। इस दौरान भी उनके साथ 5 से अधिक समर्थक नहीं होने चाहिए।

चुनाव आयोग अब 15 जनवरी के बाद या उससे पहले भी चुनावी रैलियों की छूट दे सकता है। दरअसल, चुनाव आयोग ने अमृतसर में ही 59 जगहों को चिन्हित किया है। जहां रैलियां की जा सकती हैं। इन जगहों में 27 शहरों में तो 32 रूरल एरिया में चुनी गई हैं। एक स्टेडियम को छोड़ किसी भी जगह की कैपेसिटी 100 से लेकर 20 हजार से अधिक नहीं है। राजासांसी के शहीद मेवा सिंह स्टेडियम की एक मात्र कैपेसिटी 1 लाख है। इन जगहों को चिन्हित तो कर दिया गया है, लेकिन यहां हर कोई अपनी स्टेज नहीं सजा सकता। यहां भी रैली करने के लिए अनुमति लेना जरूरी होगा। चुनाव आयोग ने जगहों का चयन तो कर लिया है, लेकिन स्पष्ट नहीं किया कि इन रैलियों की अनुमति कब से दी जाएगी।

परमिशन के लिए भी तीन नियम

- जिस भी राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवार को रैली करनी है तो आवेदन पेपर के साथ संबंधित विभाग या संबंधित जगह के मालिक की परमिशन भी साथ लगानी होगी।

- चयनित जगहों पर रैली के लिए परमिशन रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से दी जाएगी।

- कोविड नियमों की पालना करना जरूरी है।

किस विधानसभा हलके में कितनी जगहों पर अनुमति

अमृतसर में विधानसभा हलकों के अनुसार रैलियों के लिए जगहें निर्धारित की गई हैं। अमृतसर के अजनाला हलके में 7, राजासांसी 3, मजीठा 7, जंडियाला में 5, अमृतसर नार्थ में 3, अमृतसर वेस्ट में 8, अमृतसर सेंट्रल में 7, अमृतसर साउथ में 5, ईस्ट में 4, अटारी में 5 और बाबा बकाला साहिब में भी 5 जगहें निर्धारित की गई हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER