X Content Creators / एलन मस्क ने कंटेंट क्रिएटर्स को बांटे ₹166 करोड़- आप भी करें X पर कमाई

Zoom News : Sep 30, 2023, 07:25 PM
X Content Creators: इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह X (पहले ट्विटर) पर भी कमाई का सिलसिला शुरू हो गया है. मेटा के दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह कंटेंट क्रिएटर्स X से भी तगड़ी कमाई कर रहे हैं. अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क के मालिकाना हक वाले माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कंटेंट क्रिएटर्स को लगभग 20 मिलियन डॉलर की पेमेंट की है. इंडियन करेंसी में यह रकम करीब 166 करोड़ रुपये है. X की सीईओ लिंडा याकारिनो ने इस पेमेंट का खुलासा किया है.

लिंडा ने सोशल मीडिया पर लिखा कि X पर क्रिएट, कनेक्ट और कलेक्ट कीजिए. यानी यूजर्स एक्स पर कंटेंट बनाएं और लोगों के बीच पहुंचाएं, और इसके बदले एक्स आपको कमाई करने का मौका देता है.

लिंडा ने आगे कहा कि हम क्रिएटर्स जैसे नए सेगमेंट के लिए इकोनॉमिक सफलता शुरू कर रहे हैं. कंपनी अबतक अपनी क्रिएटर्स कम्यूनिटी को करीब 20 मिलियन डॉलर (लगभग 166 करोड़ रुपये) दे चुकी है.

X से कैसे होगी कमाई?

X का एड रेवेन्यू प्रोग्राम एलिजिबल क्रिएटर्स को कमाई करना का मौका देता है. इन लोगों के कंटेंट से एड के जरिए जो कमाई होती है, उसका एक हिस्सा कंपनी इन्हें देती है. जब भी कोई यूजर क्रिएटर्स के कंटेंट यानी पोस्ट या प्रोफाइल पर एड देखता है, तो उससे होने वाली कमाई का कुछ पर्सेंटेज क्रिएटर्स को दिया जाता है.

X से कमाई करने की शर्तें

इस तरह क्रिएटर्स X पर रहकर मोनिटाइजेशन का फायदा उठा सकते हैं. X के रेवेन्यू प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. सबसे पहले आपको X ब्लू (ट्विटर ब्लू) का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. पिछले तीन महीनों में आपके पोस्ट पर कम से कम 50 लाख इंप्रेशन होने चाहिए. इसके अलावा कम से कम 500 फॉलोअर्स का होना भी जरूरी है.

2024 में मुनाफे में होगी कंपनी

इससे पहले लिंडा ने कहा कि 2024 की शुरुआत में X मुनाफे में होगा. X के प्रॉफिट बनाने के रोडमैप पर बात करते हुए लिंडा ने कहा कि हम अच्छे नतीजों को देख करे हैं. हमारे अनुमान के अनुसार, 2024 की शुरुआत में हम मुनाफा कमाने की स्थिति में होंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER