बिजनेस / $300 अरब से अधिक हुई एलन मस्क की नेटवर्थ

Zoom News : Oct 30, 2021, 06:23 PM
न्यूयॉर्क: दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क की दौलत दिन दोगुना रात चौगुना रफ्तार से बढ़ रही है। गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में 9.79 अरब डॉलर यानी 73,210 करोड़ रुपये का उछाल आया। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ 302 अरब डॉलर पहुंच गई है। यह मुकाम हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले इंसान हैं। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में गुरुवार को 3.80 फीसदी तेजी आई। इससे कंपनी के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ में उछाल आई।

मस्क बन सकते हैं दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर

मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर (Trillionaire) बन सकते हैं। यानी उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है। Morgan Stanley के एनालिस्ट Adam Jones का कहना है कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं। स्पेसएक्स की वैल्यू 100 अरब डॉलर पहुंच चुकी है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है। टेस्ला का मार्केट कैप भी 1 लाख करोड़ डॉलर पार कर चुका है।

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटी

इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में गुरुवार को 76.1 करोड़ डॉलर की कमी आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 98.4 अरब डॉलर रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर बने हुए हैं। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में गुरुवार को मामूली गिरावट आई थी। इस साल उनकी नेटवर्थ में 21.7 अरब डॉलर की तेजी आई है।

अडानी ने एक दिन में गंवाए 35 हजार करोड़ रुपये

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में गुरुवार को 4.67 अरब डॉलर यानी करीब 35,000 करोड़ रुपये की कमी आई। वह 74.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 14वें नंबर पर हैं। वह अंबानी के बाद भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। अंबानी और अडानी के बीच में दुनिया की सबसे अमीर महिला फांस्वाज बेटनकोर्ट मायर्स (Francoise Bettencourt Meyers) 12वें और स्पेन के अमेंशिया ओर्टेगा (Amancio Ortega) 13वें नंबर पर हैं। इस साल अडानी की नेटवर्थ 40.7 अरब डॉलर बढ़ी हैं।

बेजोस दूसरे नंबर पर

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 199 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया की अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (168 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (135 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।

जकरबर्ग 7वें नंबर पर फिसले

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 129 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर आ गए हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 121 अरब डॉलर के साथ छठे स्थान पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 118 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ सातवें नंबर पर फिसल गए हैं। अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 116 अरब डॉलर के साथ आठवें, लैरी एलिसन 115 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें और जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 105 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER