कारोबार / एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री, बेंगलुरु में कराया रजिस्ट्रेशन

Zoom News : Jan 13, 2021, 08:10 AM
Delhi: दिग्गज व्यवसायी एलोन मस्क भारत में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। एलोन मस्क की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने भारत में प्रवेश कर लिया है। टेस्ला यहां लक्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और व्यापार करेगी। टेस्ला आधिकारिक तौर पर बेंगलुरु में पंजीकृत है। कंपनी का कार्यालय रिचमंड सर्कल जंक्शन में बैंगलोर क्लब के सामने स्थित है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ पंजीकरण कराया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कर्नाटक भारत की यात्रा को हरे रंग की गतिशीलता की ओर ले जाएगा। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला जल्द ही बेंगलुरु में एक अनुसंधान और विकास इकाई के साथ भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी। मैं एलोन मस्क का भारत में स्वागत करता हूं।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को 8 जनवरी को बेंगलुरु में पंजीकृत किया गया था। इसके निर्देशक वैभव तनेजा, वेंकटरांगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन हैं। तनेजा टेस्ला में सीएफओ हैं, जबकि फेनस्टीन ग्लोबल ट्रेड डायरेक्टर, टेस्ला में ट्रेड मार्केट एक्सेस हैं। कहा जाता है कि टेस्ला इस साल से अपना परिचालन शुरू करेगी। भारत में बेंगलुरु से कारोबार शुरू करने वाली इस कंपनी की पंजीकरण संख्या 142975 है।

बता दें कि पिछले साल से टेस्ला के भारत आने की चर्चा थी। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में उतरेगी। इसकी पुष्टि करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी। उन्होंने कहा था कि भारत में अगले पांच वर्षों में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बनने की क्षमता है।

नितिन गडकरी भारत के कच्चे तेल के आयात बजट को लगभग 8 लाख करोड़ रुपये कम करने के लिए हरित ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के बारे में लगातार बात कर रहे हैं। सरकार हर पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की तैयारी कर रही है।

खबरों के मुताबिक, टेस्ला केवल भारतीय बाजार में अपनी कार का 'मॉडल 3' लॉन्च कर सकती है। इसके अंदर 60Kwh लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। वाहन की टॉप स्पीड 162mph है। यह कार 3.1 सेकेंड में 0-60 किमी तक रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER