Whatsapp / व्हाट्सएप्प चैट के लिए पासवर्ड और 24 घंटे में मैसेज गायब, आ रहे नए फीचर्स

Zoom News : Mar 13, 2021, 07:47 PM
Whatsapp: व्हाट्सएप इस समय ढेर सारे फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है, जो जल्द ही लॉन्च हो सकते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स पूरी तरह नए हैं, जबकि कुछ को अपडेट किया जाएगा। व्हाट्सएप यूजर्स मल्टी-डिवाइस सपोर्ट से लेकर आर्काइव चैट और 24 घंटे में मैसेज गायब होने वाले फीचर्स का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। तो आइए इन फीचर्स के बारे में जो जल्द ही आ सकते हैं। 

Multi device support (मल्टी-डिवाइस सपोर्ट)

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर का यूजर्स को सबसे ज्यादा इंतजार है। इस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। फिलहाल आप व्हाट्सएप अकाउंट को प्राइमरी डिवाइस के अलावा बस वेब या डेस्कटॉप पर यूज कर पाते हैं। नए फीचर में चार डिवाइस पर इस्तेमाल करने की अनुमति होगी।

Archived chats (आर्काइव चैट)

व्हाट्सएप पर आर्काइव चैट का फीचर पहले से आता है, जिसे जल्द ही अपडेट मिलने वाला है। नए अपडेट के बाद अगर कोई चैट आर्काइव है, तो नया मैसेज आने के बावजूद यह चैट लिस्ट में नहीं दिखेगी। इस फीचर को पहले vacation mode और read later नाम दिया गया था, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक इसका नाम Archived chats ही रहने वाला है। 

Disappearing messages (डिसअपीयरिंग मैसेज)

व्हाट्सएप में डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर पहले ही आ चुका है, लेकिन फिलहाल इसकी लिमिट 7 दिन है। यानी यह फीचर ऑन करने पर 7 दिन के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाता है। कई यूजर्स को यह ड्यूरेशन काफी ज्यादा लग रही है। यही वजह है कि अब कंपनी जल्द ही 24 घंटे में मैसेज गायब होने की सुविधा लाने जा रही है। 

Encrypted chat backups (एनक्रिप्टेड चैट बैकअप)

व्हाट्सएप चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं। यानी भेजने और रिसीव करने वाले के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति अपने डिवाइस में इन्हें नहीं पढ़ सकता। लेकिन चैट बैकअप को अगर ड्राइव पर सेव कर दिया जाए, तो ड्राइव बैकअप लीक होने की स्थिति में चैट भी लीक होने का खतरा रहता है। यही वजह है कि व्हाट्सएप जल्द ही चैट बैकअप को भी एनक्रिप्टेड बनाने जा रहा है। यानी यह पासवर्ड से प्रोटेक्टेड रहेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER