क्रिकेट / इंग्लैंड के ऑल-राउंडर मोईन अली ने 34 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

Zoom News : Sep 27, 2021, 02:28 PM
क्रिकेट: इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली (Moeen Ali) अब टेस्ट क्रिकेट में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट से संन्यास का मन बना लिया है। ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक मोईन अब लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट पर पूरा फोकस करना चाहते हैं।

34 वर्षीय मोईन इस समय आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से यूएई में खेल रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक मोईन ने इसकी जानकारी कप्तान जो रूट और हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड को दे दी थी।

साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले मोईन ने 64 मैचों में 5 शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से कुल 2914 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी बल्लेबाजी औसत 28.29 रही है।

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज मोईन (Moeen Ali Test Retirement) ने टेस्ट मैचों में 195 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान इस ऑफ स्पिन गेंदबाज ने 13 बार 4 विकेट ऑल और 5 बार पांच विकेट हॉल अपने नाम किए हैं। मैच में एक बार उन्होंने 10 विकेट लिए हैं।

व्हाइट बॉल की क्रिकेट खेलते रहेंगे

मोईन अली लिमिटेड ओवर्स के क्रिकेट में अपना योगदान देते रहेंगे। वह काउंटी और फ्रैंचाइजी के लिए व्हाइट बॉल की क्रिकेट खेलते रहेंगे। हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब खेलना उनका मुश्किल है।

मोईन को रहेगा मलाल

मोईन को टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 200 विकेट नहीं लेने का मलाल रहेगा। वह इस उपलब्धि को हासिल करने से 84 रन और 5 विकेट दूर थे। साल 2019 एशेज तक वह इंग्लिश टेस्ट टीम के नियमित सदस्य थे। इसके बाद उनकी भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में टेस्ट टीम में वापसी हुई थी।

5 मैचों की टेस्ट सीरीज में जब जोस बटलर चौथे टेस्ट से पैटरनिटी लीव के तहत टीम से बाहर थे तब मोईन को उप कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मोईन ने इस सीरीज के तीन मैच खेले थे। इंग्लैंड की टीम अब अपनी अगली टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया से एशेज के तहत खेलेगी। इस सीरीज की शुरुआत दिसंबर में होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER