क्रिकेट / इंग्लैंड के 8 अंक काटे जाने के बाद कैसी है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताज़ा अंकतालिका?

Zoom News : Dec 18, 2021, 11:18 AM
Ashes Series 2021-22- England Fined 8 WTC Points for Slow Overrate: एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया गई इंग्लैंड टीम के लिए कुछ भी सही नहीं घट रहा है. पहले टेस्ट में उसे 9 विकेट की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद अब दूसरे टेस्ट में भी उसकी हालत पतली है. लेकिन आईसीसी ने पहले टेस्ट की गलती के लिए उसे जो सजा सुनाई है इससे उसकी परेशानी और बढ़ गई है. ब्रिसबेन टेस्ट में इंग्लैंड ने स्लो ओवर रेट से गेंदबाजी की थी. इसके चलते आईसीसी ने उस पर 8 अंकों का जुर्माना ठोका है.

इंग्लैंड पर जो जुर्माना लगा है वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के अंकों से कटेंगे. यानी इसका खामियाजा उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में क्वॉलीफाई करने से चुकाना पड़ सकता है. पहले यह माना जा रहा था कि आईसीसी ने इंग्लैंड पर 5 अंक का जुर्माना लगाया है लेकिन आईसीसी ने साफ किया है कि इंग्लैंड ने निर्धारित समय से 5 नहीं बल्कि 8 ओवर कम फेंके थे, जिसके चलते उसके 5 नहीं बल्कि 8 अंक काटे गए हैं. 

इससे पहले आईसीसी ने पहले घोषणा की थी कि पिछले सप्ताह ब्रिसबेन में धीमी ओवर गति के लिए इंग्लैंड पर मैच फीस का 100 फीसदी और पांच डब्ल्यूटीसी अंक का जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी ने बयान में कहा, ‘लेकिन पेनल्टी ओवरों के लिए कोई सीमा तय नहीं है, जो कि आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 16.1.12 के अनुसार निर्धारित समय में पूरे नहीं किए गए ओवरों की संख्या को दर्शाता है. इसलिए उन पर जितने ओवर कम थे उस हिसाब से प्रति ओवर एक अंक का जुर्माना लगाया गया है.

बयान में कहा गया है, ‘खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए धीमी ओवर गति से जुड़े आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार कोई टीम निर्धारित समय में जितने ओवर कम करती है उसमें प्रति ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत हिस्सा काट दिया जाएगा, जो कि अधिकतम 100 प्रतिशत हो सकता है.’ इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में अभी 0-1 से पीछे चल रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER