US Election 2020 / अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में रोमांचक मोड़, क्या हार के बाद डोनाल्ड ट्रंप छोड़ देंगे व्हाइट हाउस

Zoom News : Nov 05, 2020, 02:27 PM
US Election 2020। अमेरिका (America) का राष्ट्रपति चुनाव रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ मजबूत बढ़त बना ली है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो चुनाव जीत रहे हैं मगर वोट काउंटिंग में फ्रॉड रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ बाइडेन ने दावा किया है कि वह चुनाव में आसानी में जीत हासिल कर लेंगे। डोनाल्ड ट्रंप अभी से जिस तरह का रुख अपना रहे हैं उसे देखने के बाद लग रहा है कि वह इस चुनाव में हार गए तब भी व्हाइट हाउस को इतनी आसानी से नहीं छोड़ेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस रुख को देखने के बाद दुनियाभर में इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर है कि अगर चुनाव में हार के बाद भी राष्ट्रपति पद छोड़ने से इनकार कर दिया तब क्या होगा। बता दें कि अगर कोई तत्कालीन राष्ट्रपति दूसरी बार चुनाव में खड़ा होता है और हार जाता है और व्हाइट हाउस से नहीं निकलता है तोउसे सत्ता से हटाने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और सीक्रेट सर्विस की भूमिका अहम हो जाती है।

बता दें कि हारने वाला राष्ट्रपति कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अगर व्हाइट हाउस से हटने को तैयार नहीं होता तो नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को संभवतः उस व्यक्ति को परिसर से निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस को निर्देश देने की शक्ति होती है।

अमेरिका के संविधान में नहीं है इसका कोई जिक्र

यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि अगर कोई राष्ट्रपति हारने के बाद अपने पद से हटने को तैयार नहीं होता और व्हाइट हाउस पर कब्जा जमाकर रखता है तो ऐसे राष्ट्रपति के साथ क्या किया जाए इसके बारे में अमेरिका के संविधान में कोई बात नहीं कही गई है। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिपेंडेंट के मुताबिक, अमेरिका के संविधान में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि अगर राष्ट्रपति अपने पद से हटने को तैयार नहीं होता तो उसे कैसे हटाया जा सकता है।

ट्रंप ने इमेल और डाक वोटिंग पर जताया है शक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख को देखते हुए जो बाइडन ने अभी से वकीलों और संवैधानिक कानून के जानकारों की सलाह लेना शुरू कर दिया है। बाइडन को भी इस बात की खबर है कि ट्रंप ने जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट जाने का निर्णय लिया है उसके बाद उन्हें थोड़ी परेशानी तो होगी। बता दें कि ट्रंप ने इमेल के जरिए वोटिंग में धांधली होने का आरोप लगाया है। डोनाल्ड ट्रंप ने ईमेल या डाक के जरिए मतदान पर शक जताया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER