दुनिया / Facebook ने हटाया उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के खिलाफ नस्लभेदी और सेक्सुअल कंटेंट पोस्ट

Zoom News : Nov 18, 2020, 04:41 PM
USA: सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने संयुक्त राज्य अमेरिका की नव निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के खिलाफ कई नस्लभेदी और महिला विरोधी आपत्तिजनक टिप्पणियों, पोस्ट और मीम्स को हटा दिया है। फेसबुक ने बीबीसी न्यूज की एक शिकायत पर यह कदम उठाया है जिसमें कहा गया है कि तीन समूह हैं जो लगातार अपने पेज पर घृणित सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। हालांकि कमला हैरिस के खिलाफ टिप्पणी करने वाले उन समूहों के नाम का उल्लेख रिपोर्ट में नहीं किया गया है, लेकिन यह कहा गया है कि 4,000 लोग एक समूह के पेज से जुड़े हैं, दो अन्य पृष्ठों में 1,200 सदस्य हैं।

इस मामले में, फेसबुक ने कहा है कि यह शिकायत करने से पहले अपने मंच पर नफरत फैलाने वाली अधिकांश सामग्री को हटा देता है। हालाँकि फेसबुक ने कमला हैरिस के बारे में अभद्र सामग्री को हटा दिया है, लेकिन यह कहा है कि यह उन समूहों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगा जो इस तरह के पोस्ट बनाते हैं।

कमला हैरिस पर इन फेसबुक पेजों पर सभी तरह के आरोप लगाए गए हैं। उदाहरण के लिए, वह अमेरिकी नागरिक नहीं है क्योंकि उसकी मां भारतीय थी और उसके पिता जमैका से थे। कुछ टिप्पणियों में कहा गया कि कमला हैरिस को भारत छोड़ दिया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि नागरिक अधिकार समूह फेसबुक को लगातार यह कहते हुए निशाना बनाते रहे हैं कि यह सोशल मीडिया साइट घृणित सामग्री को हटाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही है। भारत में भी अभद्र भाषा और अभद्र सामग्री को लेकर फेसबुक के खिलाफ आवाज उठाई गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER