Fraud / आंध्र पंजीकरण विभाग में खुदाई में 5 करोड़ रुपये के फर्जी चालान काटे गए।

Zoom News : Aug 14, 2021, 07:06 PM

पिछले कुछ दिनों में पंजीकरण और स्टाम्प शाखा द्वारा किए गए छापे के दौरान पूरे आंध्र प्रदेश में उप-पंजीयक कार्यस्थलों में व्यापक अनियमितताएं पाई गई थीं। अब तक, राज्य भर में कम से कम 17 उप-पंजीयक कार्यालयों में कर्मियों को फर्जी चालान जारी करके भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त पाया गया है और बड़ी मात्रा में नकदी की ठगी की गई है। स्टाम्प और पंजीकरण शाखा के महानिरीक्षक (आईजी) एमवी शेषगिरी बाबू ने मीडिया को सलाह दी कि साबित चालान और जमा किए गए चालानों के बीच लगभग 5 करोड़ रुपये का विचलन पाया गया, जिसके परिणामस्वरूप देश के खजाने की बिक्री में कमी आई। शेषगिरी बाबू ने कहा कि छापेमारी के बाद अब तक राज्य के खजाने में एक करोड़ रुपये की राशि बरामद की जा चुकी है।


कुछ दिनों पहले कडप्पा में एक घटना के माध्यम से छापे मारे गए थे, जबकि उप-पंजीयक कार्यालय में अनियमितताओं को लेकर पुलिस शिकायत दर्ज की गई थी। इसके बाद आईजी ने जिला पंजीयकों को उप-पंजीयक अधिकारियों और राजस्व के साथ जारी किए गए टैली चालान की जांच करने का निर्देश दिया। द हिंदू के अनुसार, उप-पंजीयक कार्यालयों के आरोपी कर्मचारी संपत्ति पंजीकरण के दौरान भुगतान किए गए चालानों पर उल्लिखित राशि की जाली बना रहे थे, और अब फीस जमा नहीं करने, या थोड़ी मात्रा जमा करने के माध्यम से नकदी की ठगी कर रहे थे। अधिकारियों के साथ। कथित तौर पर कदाचार को लेकर दस्तावेज़ लेखक और स्टांप वाहक भी चिंतित थे, जो शाखा द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम में कमियों का लाभ उठाने के माध्यम से पूरा किया जा रहा था।


आईजी शेषगिरी बाबू के अनुसार 17 में से 10 कार्यालयों में जमा राशि में काफी विचलन पाया गया है। अकेले कृष्णा जिले में विभिन्न उप पंजीयक कार्यालयों में समीक्षा के क्रम में 3.5 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का पता चला है।सूत्रों ने बताया कि कडप्पा जिले में अब तक 1.08 करोड़ रुपये की गड़बड़ी पाई गई है, यहां तक ​​कि गुंटूर में भी, डाक टिकट और पंजीकरण के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जी श्रीनिवास राव ने कहा कि लगभग आठ लाख रुपये की धोखाधड़ी का पता चला है। मंगलागिरी उप पंजीयक कार्यालय।


अब तक छह कर्मियों को नेथ सस्पेंड किया जा चुका है, जबकि घोटाले से जुड़े रिपोर्ट राइटर व अन्य के खिलाफ फर्जी मुकदमे दर्ज हैं। अधिकारी समीक्षा के क्रम में पिछले कुछ महीनों से जुड़ी जानकारी की पुष्टि कर रहे थे और उनसे अनुरोध किया गया था कि वे देश के भीतर सभी 295 सब-रजिस्ट्रार कार्यस्थलों में निरीक्षण को सुरक्षित रखें और पाई गई अनियमितताओं पर अलग-अलग समीक्षाएं करें। शोध जारी है, वहीं आईजी शेषगिरी बाबू ने बताया कि शाखा द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है।


"सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक नया संस्करण देश के भीतर सभी 295 कार्यस्थलों के लिए लगभग एक सप्ताह पहले शुरू किया गया था। अब, सब-रजिस्ट्रार के गाइड हस्तक्षेप के बिना, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम यांत्रिक रूप से चालान उत्पन्न करेगा और कीमत की मात्रा की पुष्टि करेगा, ”उन्होंने कहा। अधिकारियों ने रिपोर्ट लेखकों के लिए एक लाइसेंस प्राप्त उपकरण पेश करने पर भी विचार कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें शाखा के माध्यम से आयोजित एक योग्यता परीक्षा को साफ करने की आवश्यकता होती है। 


उन फर्जी चालानों के आधार पर अब तक समाप्त हुए पंजीकरणों की वैधता के बारे में बोलते हुए, शेषगिरी बाबू ने कहा कि शाखा जेल की सिफारिशें ले रही है कि उन्हें रद्द किया जा सकता है या नहीं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER